इंडियाविरूद्धअंग्लैंडt20

पॉल रॉबिन्सन की कहानी, स्ट्राइकर रूड गुलिट ने एलन शीयर को बाहर कर दिया

गहराई में

पॉल रॉबिन्सन यह स्वीकार करने वाले पहले व्यक्ति होंगे कि वह अब तक के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी नहीं हैंन्यूकैसल यूनाइटेडशर्ट, लेकिन उनकी कहानी बहुतों को अच्छी तरह से पता है।

वह 20 वर्षीय है जिसने सितंबर 1999 के टाइन-वियर डर्बी में एलन शीयर से आगे शुरुआत की थी, जब इंग्लैंड के कप्तान को रुड गुलिट ने बदनाम किया था।

उस समय शियर्र और उसके प्रबंधक ने आमने-सामने नहीं देखा, और सेंट जेम्स पार्क में सुंदरलैंड के लिए 2-1 की जीत ने शायद इंग्लैंड के स्ट्राइकर के न्यूकैसल करियर को बचा लिया। लेकिन इसने गुलिट्स को समाप्त कर दिया, जिन्होंने कुछ दिनों बाद बॉबी रॉबसन द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने वाले निर्वासन क्षेत्र में क्लब के साथ इस्तीफा दे दिया।

यह सब इतना अलग हो सकता था। रॉबिन्सन उस दिन शुरुआती गोल के लिए कीरोन डायर में खेले, और सुंदरलैंड में जन्मे स्ट्राइकर, जो अब 40 साल के हैं और एक डिलीवरी ड्राइवर के रूप में काम कर रहे हैं, का मानना ​​​​है कि उन्होंने उस क्लब के खिलाफ अपनी शुरुआत की जिसे उन्होंने और उनके परिवार का समर्थन किया था।

"मैं हमेशा कहूंगा कि जब मैं बाहर आया तो यह 1-0 था!" वह मजाक करता है।

"मैं बहुत आत्मविश्वासी लड़का हूं। आज तक मुझे लगता है कि मैं शुरुआत करने का हकदार था, चाहे वह एलन, डंकन (डंकन फर्ग्यूसन) या किसी और के सामने हो।

"एलन को सीज़न के पहले गेम में एस्टन विला के खिलाफ भेजा गया, मैंने विंबलडन के खिलाफ शुरुआत की जब उसे निलंबित कर दिया गया और मैन ऑफ द मैच मिला।

“यह एक मंगलवार या बुधवार का खेल था और एक दिन पहले हम आकार पर काम कर रहे थे। मैं एक टीम में हूं, दूसरी तरफ एलन और डंक हैं। मुझे यह कहने के लिए एक तरफ खींच लिया गया कि मैं शुरू करूँगा और मुझे परेशान नहीं किया गया था। मैंने सोचा, 'मैंने शनिवार को अच्छा खेला, मुझे क्यों नहीं खेलना चाहिए?'

"लेकिन स्टेडियम के दूर छोर पर आपके परिवार के सदस्यों और न्यूकैसल के आधे प्रशंसकों द्वारा बू करना काफी कठिन था!"

रॉबिन्सन शियर्र के बारे में पर्याप्त रूप से बात नहीं कर सकता, जो गुलिट से अपने स्नब पर खटकने के बावजूद, उस बरसाती टाइनसाइड रात में तीन बिंदुओं से अधिक कुछ नहीं चाहता था। फॉल-आउट को उबलने में देर नहीं लगी, और यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि डचमैन की स्थिति अस्थिर थी।

"मैंने लक्ष्य निर्धारित किया, अच्छा खेला और भीड़ को बदल दिया। हाफ-टाइम में, एलन और डंक सहित हर कोई कह रहा था कि हमें किक करना है, एक सेकंड लेना है।

"चाहे कुछ भी हो, एलन एक पेशेवर, एक जिओर्डी के माध्यम से और उसके माध्यम से था। वह मैनचेस्टर यूनाइटेड या बार्सिलोना जा सकता था, लेकिन वह अपने क्लब के लिए कुछ जीतने के लिए घर वापस आएगा। जितने सालों में मैं जिंदा हूं, वह सबसे अच्छा इंग्लिश सेंटर-फॉरवर्ड है जिसे मैंने देखा है।”

"वह मेरे लिए शानदार था और उसने मुझे 'अच्छा किया' कहने के लिए खेल के बाद सिर पर एक थप्पड़ मारा। जाहिर है मैंने नहीं देखा कि गुलिट के साथ क्या हो रहा था क्योंकि मैं टीम में था और ध्यान केंद्रित कर रहा था, लेकिन पृष्ठभूमि में यह उबल रहा था। मैंने अपना सिर नीचे रखा, अगले गेम के लिए चुने जाने के लिए काम कर रहा था, लेकिन आप समझ सकते थे कि कुछ सही नहीं था। ”

“जब मैं अपने पिताजी से खेल के बाद घर चला रहा था, तब मुझे फोन आया। उन्होंने पूछा कि क्या मैंने मैच ऑफ द डे देखा है। जब मैंने उनका साक्षात्कार देखा, तो यह घर पर आ गया और मुझे लगा कि गुलिट हो गया है। वह कह रहा था कि मैं शानदार ढंग से खेलूंगा और जब उसने शियर्र और फर्ग्यूसन को लाया तो यह सब बदल गया। यह मेरे लिए अच्छा था, लेकिन वह मुझे उन दोनों के खिलाफ खड़ा कर रहा था। ”

शत्रु रेखा को पार करना

हो सकता है कि वह काले और सफेद के बजाय लाल और सफेद कपड़े पहनने का सपना देखता हुआ बड़ा हुआ हो, लेकिन 1998 में डार्लिंगटन से न्यूकैसल जाने के बाद, रॉबिन्सन अपनी नौकरी पर केंद्रित था - हालांकि वह स्वीकार करता है कि उसके परिवार के कुछ लोगों के लिए यह कठिन था। उसकी नई निष्ठा को स्वीकार करें।

"मैं सुंदरलैंड लड़कों के लिए खेलता था, और मैं केवल यह कहने के लिए ट्रायल के लिए गया था कि मेरे पास दुनिया की सारी प्रतिभा है लेकिन मैं बहुत छोटा था। जब मैं 14 या 15 साल का था, तब उनके पास मुझे साइन करने के बहुत सारे मौके थे, और मैंने सुना कि वे न्यूकैसल में मेरे अंतिम वर्ष में रुचि रखते थे, लेकिन मैंने विंबलडन के लिए साइन करना समाप्त कर दिया।

"मैं सिर्फ फुटबॉल खेलना चाहता था और न्यूकैसल प्रीमियर लीग में था। आप इसे ठुकरा नहीं सकते, है ना?

"मेरा परिवार चाँद पर था मैं तीसरे डिवीजन में डार्लिंगटन से प्रेम में गया था, लेकिन वे सभी सुंदरलैंड के बारे में बड़े पैमाने पर भावुक हैं। हमने किंग्स्टन पार्क में एक गेम में सुंदरलैंड रिजर्व खेला; मेरे बड़े भाई और पिताजी वहां थे और मैंने एक पूर्ण विश्वव्यापी स्कोर किया।

"खेल के बाद, मैंने अपने पिताजी को देखा और कहा, 'क्रिस कहाँ है?' उसने मुझसे कहा, 'तुम्हारे स्कोर करने के बाद वह चला गया'; वह खड़ा हुआ, ताली बजाई, स्टैंड से नीचे चला गया, अपनी कार में बैठा और घर चला गया! उसकी जैकेट के नीचे उसकी सुंदरलैंड शर्ट थी!

"मुझे नहीं लगता कि वे इतने परेशान थे (न्यूकैसल चाल के बारे में), लेकिन जाहिर है कि डर्बी में कीरोन को स्थापित करने के लिए मुझे थोड़ा दुख हुआ। मैंने कहा कि मैं जश्न नहीं मनाऊंगा, लेकिन जब यह अंदर गया तो मैं पागल हो गया। मैं उन्हें पीटना चाहता था!"

बॉबी आता है, शियर्र मुस्कुराता है

रॉबसन के आगमन ने दस्ते को एक त्वरित लिफ्ट दी, और इसकी बहुत आवश्यकता थी। रॉबिन्सन का कहना है कि उन्होंने उनके साथ कुछ महीनों में उनके लिए चमत्कार किया, लेकिन गुलिट के चले जाने और इंग्लैंड के पूर्व बॉस के आने के बाद से एक ध्यान देने योग्य बदलाव आया।

"असल में, एलन फिर से मुस्कुरा रहा था," उन्होंने कहा।

"वह इंग्लैंड के कप्तान थे। जाहिर है कोई भी क्लब से बड़ा नहीं है, और उसने निर्णय या ऐसा कुछ भी नहीं किया, लेकिन उसके पास ड्रेसिंग रूम था। गलत तरीके से नहीं, हर कोई उससे प्यार करता था, और आप जानते थे कि अगर वह खुश था, तो वह आपको एक गेम में एक, दो या तीन गोल दिला रहा था।

रॉबसन के पहले घरेलू खेल में शियर्र ने पांच रन बनाए और न्यूकैसल ने बुधवार को शेफ़ील्ड को 8-0 से हराया। रॉबिन्सन, जिसने प्रीमियर लीग में मैगपाईज के लिए कभी स्कोर नहीं किया, हंसते हुए कहते हैं कि शीयर ने उसे बताया कि उसे कहां जाना है जब उसने मार्ग को पूरा करने के लिए पेनल्टी लेने के लिए कहा।

"मैं पेनल्टी के लिए नीचे गया हूं और मैंने गोता लगाया है। मैंने गेंद को उठाया और कहा, 'क्या मैं अपना पहला गोल हासिल कर सकता हूं? आप पहले ही चार रन बना चुके हैं।' उसने मना किया।'

"होवे मैन," मैंने 42,000 लोगों के सामने बहस करते हुए कहा। उसने मुझे 'एफ * सीके ऑफ' करने के लिए कहा! तो मैं मुड़ा और कहा, 'मुझे आशा है कि तुम याद आती हो, तुम बी*स्टार!'

"जब उन्होंने स्कोर किया, तो उन्होंने जिस पहले व्यक्ति पर गोता लगाया, वह मैं था, और उन्होंने मुझे एक चुटीला बी * स्टार कहा। यह मजाक था, लेकिन मैं स्कोर करने के लिए बेताब था; यह गोल पर एक फ्री शॉट था। अपनी किस्मत जानकर मैं वैसे भी चूक जाता।"

रॉबसन के सबसे बड़े गुणों में से एक खिलाड़ी के मनोबल को बनाए रखने की उनकी क्षमता थी, यहां तक ​​​​कि उन्हें बताते हुए भी। गलत कारणों से सुर्खियों में आने के बाद रॉबिन्सन को इसका प्रत्यक्ष अनुभव था।

"मैंने अखबार में एक साक्षात्कार किया था, और जिस तरह से मैं था, मुझे लगा कि हर कोई मेरा साथी है इसलिए मैंने रिपोर्टर को सब कुछ बताया। अगले दिन, मैंने दरवाजा खटखटाया और बॉबी पीछे के पन्ने की ओर इशारा करता है और बस कहता है, 'वह क्या है?' मैंने उनके नाम का उल्लेख करते हुए कहा था कि मुझे मौका नहीं दिया जा रहा था, लेकिन यह गलत तरीके से काटा गया था, उन पर दोषारोपण किया गया था। मैंने जो किया वह बुरा था।

"उन्होंने कहा, 'मैं सहमत हूं कि आप ऐसे नहीं हैं, लेकिन मुझे आपको बस इतना करना है कि उनसे बात करना बंद कर दें, आपको प्रतिबंधित कर दिया गया है।" लेकिन वह हंसने लगा, इसलिए मैंने यह सोचकर उसका ऑफिस छोड़ दिया, 'क्या मुझे वहां लॉक कर दिया गया है? अभी क्या हुआ?'

"वह फुटबॉल क्लब के लिए अविश्वसनीय था, गुलिट के कुछ लोगों को परेशान करने के बाद संरचना को वापस लाया। वह अद्भुत था। ”

कोई पछतावा नहीं लेकिन एक

रॉबिन्सन का कहना है कि, अगर उनके पास फिर से समय होता, तो वे 2000 में न्यूकैसल को विंबलडन के लिए नहीं छोड़ते। लंदन जाने से उनके करियर में गिरावट का संकेत मिलता है, जिससे वे स्वीकार करते हैं, वे कभी नहीं उबर पाए।

रॉबिन्सन कहते हैं, "मैं यह नहीं कहूंगा कि मैंने बॉबी को मेरे जाने के लिए दोषी ठहराया, यह उस समय मेरा रवैया अधिक था।" “उसे जल्दी परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता थी और इसका मतलब था कि एलन, डंक और रॉब ली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को खेलना। मैं आगे बढ़ने के क्रम में तीसरे या चौथे स्थान पर था और मुझे पीछे की ओर धकेला हुआ महसूस हुआ, लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया मुझे समझ में आया।

उन्होंने कहा, 'पीछे मुड़कर देखने पर यह जल्दबाजी में लिया गया फैसला था, लेकिन मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। एक और तीन या चार साल के लिए मेज पर एक अनुबंध था, लेकिन मैं एक छोटा बच्चा था और मैं फुटबॉल खेलना चाहता था। पैसे से भी मेरा सर घूम गया। इसमें कोई शक नहीं कि यह मेरे पूरे फुटबॉल करियर का सबसे खराब फैसला था।”

न्यूकैसल के लिए 24 खेलों के बाद, रॉबिन्सन ने तीन साल बिताए और ब्लैकपूल, हार्टलेपूल यूनाइटेड और यॉर्क सिटी में स्पेल से पहले विंबलडन में सिर्फ चार लीग गेम खेले। उनका पेशेवर करियर 2006 में Torquay United में समाप्त हुआ, लेकिन उन्होंने 2016 तक कम से कम 15 विभिन्न क्लबों के लिए अर्ध-पेशेवर खेलना जारी रखा।

यह कभी भी पूरी तरह से कारगर क्यों नहीं हुआ, इस पर उनका अपना विचार काफी दार्शनिक है, अपने मानसिक स्वास्थ्य को स्वतंत्र रूप से स्वीकार करना एक मुद्दा बन गया। अकेलापन और बहुत अधिक युवा समस्या का हिस्सा थे, और चोटों ने भी मदद नहीं की।

"यह मेरी अपनी बेवकूफी थी," वे कहते हैं। "लंदन में एक फ्लैट में बैंक में पैसे के साथ अकेले बैठना, करने के लिए कुछ नहीं, कोई दोस्त नहीं, कोई परिवार नहीं, यह मेरे जीवन का बहुत अकेला समय था। अगर मैंने इसे नीचे सिर पर नहीं मारा, तो मुझे नहीं पता कि मैं किस स्थिति में होता।

"मैं घर आया और पांच महीने बाहर था, मेरा एजेंट मुझे बता रहा था कि क्लब रुचि रखते हैं लेकिन मैंने कहा कि मैं कर चुका था। मैं फुटबॉल का आनंद नहीं ले रहा था। लेकिन मैं ब्लैकपूल गया और अच्छा महसूस करने लगा, फिर हार्टलेपूल में वे देखना चाहते थे कि क्या मुझे कुछ देने से पहले मुझे भूख लगी है।

"सीज़न के पहले छह मैचों में, मैं नौ गोल के साथ शीर्ष स्कोरर था, और फिर मैं घायल हो गया, बहुत जल्दी वापस आ गया और छोटी-छोटी दस्तक देता रहा। मुझे लगा कि ऐसा नहीं होगा और मेरा सिर चढ़ गया। जब मैं सेवानिवृत्त हुआ तो मैं 27 वर्ष का था।"

अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ घर बसाने के बाद, रॉबिन्सन का कहना है कि वह कुछ भी नहीं बदलेगा और अपनी यादों को संजोता है, भले ही लोग उसे उतना प्यार से याद न करें जितना वह चाहेंगे।

“कुछ साल पहले, मैंने इस घर में डिलीवरी की और उस लड़के के पार्सल के लिए साइन करने के बाद, उसने मुझे मजाकिया अंदाज में देखना शुरू कर दिया। मुझे लगा कि मेरी शर्ट पर कुछ है।

"वह कहते हैं, 'क्या तुम पॉल रॉबिन्सन नहीं हुआ करते थे?' मैं ऐसा था, 'रुको, मैं अब भी हूँ तुम्हें पता है, मैं मरा नहीं हूँ!'

"मुझे किसी बात का पछतावा नहीं है। अगर चीजें अलग होतीं, तो मैं अपनी खूबसूरत पत्नी से नहीं मिलता और मेरे सुंदर बच्चे नहीं होते।

"मैंने इसे किया है और मुझे बहुत अच्छी यादें मिली हैं। जब शियर्र टीवी पर आता है, तो मैं हमेशा अपने बच्चों से कह सकता हूं, 'तुम्हारे पिता उसके साथ खेले, तुम्हें पता है।'"

द्वाराहैरी डी कोसेमो


अधिक न्यूकैसल यूनाइटेड

स्टीवन टेलर: न्यूकैसल के खिलाड़ी चोटिल नहीं होना चाहते थे और बर्बाद हो जाते हैं

क्या आप न्यूकैसल के प्रीमियर लीग युग के शीर्ष 30 गोल करने वालों का नाम बता सकते हैं?

रॉबी इलियट: दीवारों में गोलियों के छेद होने के कारण एस्प्रिला ने अपनी जमानत खो दी

अब वे कहां हैं? न्यूकैसल का 'सबसे होनहार युवा' पुरस्कार विजेता