इंडियाविरुद्धपश्चिमइंडिया

एंटोनियो वालेंसिया को श्रद्धांजलि, विंगर विश्व स्तरीय राइट-बैक

उदासी

एंटोनियो वालेंसिया ने सोचा कि वह समाप्त हो गया हैमेनचेस्टर यूनाइटेड2015 में - और कई यूनाइटेड प्रशंसक थे जिन्होंने उस विश्वास को साझा किया।

"एक समय था जब मैंने एंजेल डि मारिया और मेम्फिस डेपे की कक्षा के खिलाड़ियों को आते देखा और सोचा कि क्या मेरा समय समाप्त हो रहा है," वालेंसिया ने 2017 में कहा।

उनकी चिंता समझी जा सकती थी। डि मारिया और डेपे को बड़े पैसे में खरीदा गया था, और दोनों ने वालेंसिया की कच्ची गति और शक्ति की तुलना में अधिक विविधता और सूक्ष्मता की पेशकश की।


हालांकि, डेपे ने जीवन शैली और प्रोफ़ाइल का आनंद लिया जो एक संयुक्त खिलाड़ी होने के साथ आता है लेकिन शायद ही कभी बदले में भ्रष्टाचार और बलिदान की मांग की जाती है। डि मारिया दोनों का तिरस्कार करती दिखाई दीं।

वालेंसिया के लिए, उत्तर स्वाभाविक रूप से आया, कुछ आधुनिक खिलाड़ियों की तुलना में अधिक: "मैंने बस ध्यान केंद्रित किया और कड़ी मेहनत की।"

परिणाम? जोस मोरिन्हो के अनुसार, विंगर "दुनिया का सबसे अच्छा राइट-बैक" बन गया।

विशेष एक की ओर से, यह वास्तव में उच्च प्रशंसा है - और भी बहुत कुछ है। जिनमें से सभी और भी प्रभावशाली हैं, क्योंकि वालेंसिया देर से उस स्थिति में परिवर्तित हो गए थे जिसमें उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था, लेकिन उन्हें कभी भी अपना प्राकृतिक आवास नहीं माना गया।

फिर भी वालेंसिया मोरिन्हो के 'ब्लू-चिप प्लेयर्स' में से एक बन गया, जैसा कि पुर्तगाली के संरक्षक सर बॉबी रॉबसन अपने सबसे भरोसेमंद लेफ्टिनेंटों का वर्णन करते थे। डेविड डी गे और ज़्लाटन इब्राहिमोविक के साथ, वालेंसिया मोरिन्हो की टीमशीट पर पहले नामों में से एक था।

एक अविश्वसनीय भौतिक नमूना, जो न्यूनतम उपद्रव और अधिकतम प्रभावशीलता के साथ जहां कहीं भी आवश्यक होगा, खेलेंगे, यह देखना आसान है कि क्यों। इक्वाडोर एक कोच का सपना होता है।

रोनाल्डो की जगह

सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने पहली बार 2009 में उन गुणों की पहचान की, जब उन्होंने विगन से £ 16 मिलियन के लिए राइट विंगर पर हस्ताक्षर किए। वालेंसिया को सौंपा गया कार्य? वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जगह लें।

समर्थकों के रूप में रोनाल्डो के बाहर निकलने के लिए इस्तीफा दे दिया गया था, उनके प्रतिस्थापन ने शायद ही दालों की दौड़ को निर्धारित किया हो।

फिर भी वह अभी भी गर्मियों के दौरान क्लब के सर्वोच्च-प्रोफ़ाइल हस्ताक्षर थे जिसमें 'ग्लेज़र्नोमिक्स' को प्रभावी होते देखा गया था। दरवाजे के माध्यम से वालेंसिया के बाद माइकल ओवेन, गेब्रियल ओबर्टन और मैम बिरम डिओफ आए।

ऐसा नहीं है कि रोनाल्डो का अनुसरण करने से वालेंसिया के मोहित होने की संभावना थी। उस 24 वर्षीय व्यक्ति के पास पहले से ही यह जानने के लिए पर्याप्त आत्म-जागरूकता थी कि वह कभी भी पुर्तगाली स्टार का अनुकरण नहीं कर सकता - कौन कर सकता था? - लेकिन वह जल्दी से बस गया और मालगाड़ी की तरह लाइन में लग गया।

हालांकि, कुछ लोगों ने कहा कि उन्होंने भी एक की तरह दिशा बदल दी। यहाँ एक ऐसा विंगर था जिसके तिजोरी में न तो कोई चाल थी और न ही अपने बाएं पैर से उस पर खड़े होने के अलावा कुछ भी करने की क्षमता।

शुरुआत में कोई फर्क नहीं पड़ा। अपने पहले सीज़न के दौरान, वेलेंसिया ने सात गोल और 13 सहायता का योगदान दिया, जिनमें से कई वेन रूनी के लिए थे, जिन्होंने 34 गोल करके रोनाल्डो की छाया से बाहर निकलने में कामयाबी हासिल की।

यह सब बहुत आसान था। उससे पहले डेविड बेकहम की तरह, वालेंसिया ने बस एक यार्ड मांगा, लेकिन उसकी डिलीवरी अलग थी। शायद ही कभी मार पड़ी हो, इसे या तो बायलाइन से डुबोया गया था या एक्सोसेट मिसाइल की तरह गोल के चेहरे पर तोड़ा गया था।

हालांकि, एक अव्यवस्थित और खंडित टखने ने ओल्ड ट्रैफर्ड में अपने दूसरे सीज़न के दौरान वालेंसिया को अपने ट्रैक में रोक दिया, जिससे उन्हें यूनाइटेड के छह महीने के अभियान को याद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, हालांकि वह अभी भी रेड डेविल्स को अपना 19 वां लीग खिताब जीतने में मदद करने के लिए समय पर लौट आए और पहुंच गए। चैंपियंस लीग फाइनल।

संक्रमण शुरू करना

वेलेंसिया का राइट-बैक में धीमा संक्रमण 2011-12 सीज़न में शुरू हुआ। फिल जोन्स और राफेल के बीच काटते और बदलते समय, फर्ग्यूसन ने कभी-कभी विंगर को अधिक रक्षात्मक भूमिका निभाने का निर्देश दिया।

वालेंसिया ने manutd.com को बताया, "प्रबंधक ने मुझे राइट-बैक भरने के लिए कहा क्योंकि मेरी टीम के दो या तीन साथी घायल हो गए थे।"

"मैं स्पष्ट रूप से ऐसा करने में प्रसन्न था, खासकर जब उन्होंने उल्लेख किया कि यह केवल एक संक्षिप्त अवधि के लिए था! मैं अपनी स्थिति में अधिक सहज हूं।"

फर्ग्यूसन के अंतिम अभियान के दौरान युनाइटेड के फैन्स और प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द सीज़न पुरस्कार जीतने के बाद, वालेंसिया को नंबर 7 शर्ट सौंपी गई।

• • • •

पढ़ना:क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद से मैन यूडीटी द्वारा हस्ताक्षरित हर विंगर की रैंकिंग

• • • •

उनकी पीठ पर ब्रायन रॉबसन, एरिक कैंटोना, बेकहम और रोनाल्डो की जर्सी के साथ, वेलेंसिया का फॉर्म डूबा हुआ था, जिसमें विंगर ने पिछले वर्ष उनके द्वारा किए गए लक्ष्यों की संख्या का आधा योगदान दिया था, जबकि उनकी भूमिका समान थी। .

2013 में डेविड मोयस के ओल्ड ट्रैफर्ड में दिखाई देने पर वालेंसिया नंबर 25 पर वापस आ गया। नए बॉस ने पूर्व विगन विंगर को अपनी पसंदीदा भूमिका में खेलने के लिए अपना अधिकांश समय बिताने की अनुमति दी, लेकिन, शायद अपने क्रॉस टेस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए डिफेंडरों के पिंडली की ताकत, लुई वैन गाल ने तुरंत इक्वाडोर की उपयुक्तता को एक गहरी स्थिति में पहचान लिया।

डचमैन के पहले सीज़न ने वालेंसिया के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया क्योंकि वह विंगर की तुलना में फुल-बैक में अधिक बार खेला था।

डि मारिया और डेपे की भर्ती होने और जेसी लिंगार्ड रैंकों के माध्यम से उभरने के साथ, वालेंसिया ने वैन गाल की पेशकश के अवसर को अपनाया।

हमलावर से डिफेंडर को कभी-कभी स्थिति से बाहर कर दिया गया था, जिसकी उम्मीद एक धोखेबाज़ फुल-बैक से की जाती है, लेकिन एक खिलाड़ी के लिए आश्चर्यजनक रूप से वह जितना कठिन काम करता है, उसके लिए संक्रमण अपेक्षाकृत सुचारू था।

वान गाल के पहले सीज़न की समाप्ति पर उन्होंने कहा, "मुझे इसमें बहुत मज़ा आता है, मैं वहाँ खुश हूँ।" "यह अच्छा काम करता है और मैंने इस सीजन में वहां बहुत कुछ खेला है।"

“यह उस स्थिति से अलग है जिसमें मैं खेलने के आदी हूं, जहां आप आक्रमण करते समय कम सतर्क हो सकते हैं।

"यह सीखने के लिए एक कठिन स्थिति रही है, लेकिन कुंजी पूरे 90 मिनट के लिए अपनी एकाग्रता बनाए रखना है। आपको वास्तव में उस समय तक गेंद पर बने रहना होगा।"

राफेल को देखने के बाद, वालेंसिया को माटेओ डार्मियन के रूप में एक और चुनौती का सामना करना पड़ा।

लेकिन इटली के डिफेंडर की बहुमुखी प्रतिभा ने वैन गाल को आकर्षित किया, और इसने, डार्मियन के मिश्रित रूप के साथ, वालेंसिया को फिर से स्थिति को अपना बनाने का अवसर दिया।

जोस द्वारा विश्वसनीय

मोरिन्हो विशेष रूप से डार्मियन से प्रभावित नहीं थे, लेकिन उन्हें होना जरूरी नहीं था। वैलेंसिया की इच्छा और शक्ति - मानसिक और शारीरिक - ने उसे परिपूर्ण बना दिया।

मैनचेस्टर डर्बी लीग कप टाई के दौरान वालेंसिया के हाथ में फ्रैक्चर हो गया था, लेकिन अंतिम सीटी तक खेली गई, फिर सर्जरी से उबरने में सिर्फ 24 दिन लगे, फिर उनकी वापसी के तुरंत बाद आर्सेनल के खिलाफ मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अर्जित किया।

इस बिंदु तक, यूनाइटेड के विरोधियों ने लंबे समय से वेलेंसिया पर दोहरीकरण करना बंद कर दिया था, जब उन्होंने गेंद को पैरों से प्राप्त किया, और ओल्ड ट्रैफर्ड के प्रशंसक गेंद को वापस अपने पार ले जाने से पहले एक डिफेंडर को एक-एक करके विंगर की दृष्टि से थक गए। एक टीम के साथी को वापस रोल करने से पहले शरीर।

गहरे से दौड़ते हुए, हालांकि, ओवरलैप और पेनेट्रेटिव पास की तलाश में उन्हें विरोधियों के पीछे जाने और प्रतिद्वंद्वी को आउटफॉक्स करने की आवश्यकता के बिना अक्सर अंतरिक्ष में घुसने की इजाजत दी गई।

मोरिन्हो को वालेंसिया को फ्लाइंग फुल-बैक में बदलने का श्रेय नहीं दिया जाना चाहिए - यह प्रक्रिया उनके आने से बहुत पहले शुरू हुई थी। लेकिन वह ओल्ड ट्रैफर्ड में वालेंसिया के लिए एक योजना के साथ चला गया जो बहुत समय पहले रची गई थी।

"जब मैं मैड्रिड में था तब मैंने एंटोनियो को साइन करने की कोशिश की," मोरिन्हो ने कहा। "भले ही वह उस समय राइट-बैक नहीं खेल रहा था, मुझे लगा कि वह उस स्थिति में शानदार हो सकता है।"

यह पता चला कि वह सही था।

द्वाराइयान वाटसन


अधिक मैनचेस्टर यूनाइटेड

प्रीमियर लीग में मैन यूडीटी के लिए नंबर 7 पहनने वाले प्रत्येक खिलाड़ी की रैंकिंग

क्या आप उन सभी 18 खिलाड़ियों के नाम बता सकते हैं जिन्होंने अपने पीएल डेब्यू पर मैन यूडीटी के लिए स्कोर किया?

नानी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, और एक 'निराश' प्रतिभा का अनुचित चित्रण

दिमितार बरबातोव को श्रद्धांजलि, एक ऐसा व्यक्ति जिसने आपको अपने दोषों को क्षमा कर दिया

ग्रह फुटबॉल कहानियां