बांग्लादेशप्राथमिकलिग

डिएगो के लिए एक गीत, दक्षिण अमेरिकी स्टार ने अपने यूरोपीय फाइनल को लूट लिया

उदासी

2000 के दशक की शुरुआत के दौरान, जब कोपा लिबर्टाडोरेस को सुबह के शुरुआती घंटों में टेरेस्ट्रियल टीवी पर जगह का गौरव प्राप्त था, इमर्सन लीओ का सैंटोस पक्ष देखने लायक था।

रॉबिन्हो को स्टार के रूप में देखा गया, किशोर स्ट्राइकर 2002 के खिताबी दौड़ में टूट गया और घर पर और महाद्वीपीय प्रतियोगिता में गोल में धमाका हुआ क्योंकि सैंटोस 2003 के फाइनल और अगले वर्ष अंतिम आठ में पहुंचा।

हालाँकि, दूर से देखने वालों के लिए, मिडफ़ील्ड उस्ताद डिएगो आंख को पकड़ने वाला था।

रॉबिन्हो की तरह, डिएगो अभी भी अपनी किशोरावस्था में था, जब सैंटोस 2003 में कार्लोस टेवेज़ से प्रेरित बोका जूनियर्स के खिलाफ कम पड़ गया था। लेकिन उसने पहले से ही एक अच्छी तरह से यात्रा करने वाले और विलक्षण नाटककार के सौंदर्य को विकसित करने के बारे में निर्धारित किया था।

उनके काले बालों के पोछे ने उन्हें एक एथलीट से अधिक एक एस्थेट के रूप में चिह्नित किया, जैसे कि एक बच्चा 80 के दशक की शुरुआत से ब्राजील के महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में खेल रहा था।

हो सकता है कि वह ज़िको और सुकरात को देखने के लिए जीवित न रहे हों, लेकिन कई बार आपको लगा कि उन्होंने खुद को उनके उत्तराधिकारी के रूप में देखा है।

2003 के नॉकआउट चरणों में डिएगो ने भले ही केवल एक गोल किया हो, लेकिन यह अपने आप में तीन की तरह महसूस करने के लिए काफी खास था।

मेक्सिको में क्रूज़ अज़ुल के खिलाफ सैंटोस अपने पहले चरण में पीछे चल रहे थे, ऑस्कर पेरेज़ अपने बॉक्स से बाहर निकल गए, और डिएगो ने ढीली गेंद उठाई।

जबकि अन्य लोग घबरा गए होंगे और लक्ष्य की अस्पष्ट दिशा में एक शॉट फ्लैश किया होगा, डिएगो जानता था कि यह आवश्यक नहीं था।

वह शांति से आगे बढ़े, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई भी रक्षक गोल करने के लिए अपने मार्ग को अवरुद्ध नहीं करता है, शीर्ष कोने में एक शॉट लगाने से पहले, जो पेरेज़ केवल उंगलियों को प्राप्त कर सकता था क्योंकि यह गोलकीपर और लाइन पर एक कवर डिफेंडर दोनों से बच गया था।

यह ऐसा था जैसे वह खुद को पीस के नायक के रूप में देखकर पिच पर चला गया था, यह सुनिश्चित करते हुए कि उसके लिए सब कुछ धीमा हो गया क्योंकि वह अपने भाग्य को पूरा करने के लिए तैयार था।

 

जबकि रियल मैड्रिड के बुलाते ही रॉबिन्हो का अगला कदम एक स्पष्ट था और टीम के साथी एलेक्स को चेल्सी ने जल्द से जल्द मौके पर भेज दिया, डिएगो अपने पहले यूरोपीय उद्यम के साथ बदकिस्मत हो गया।

रॉबिन्हो और एक अन्य स्टार, एलानो के दक्षिण अमेरिका छोड़ने से पहले, 19 वर्षीय 2004 की गर्मियों में चैंपियंस लीग विजेता पोर्टो में शामिल हो गए, क्योंकि वे बार्सिलोना-बाउंड डेको की जगह लेना चाहते थे।

हालाँकि, प्रबंधकीय उथल-पुथल और ऑन-पिच संघर्षों के साथ ब्राजील के लिए एक अपूर्ण तूफान के रूप में काम नहीं किया।

वेडर ब्रेमेन के लिए उनके बाद के कदम को शायद कुछ साल पहले उनकी प्रतिष्ठा के विपरीत भारी के रूप में देखा गया हो, लेकिन यह जर्मन क्लब में था जहां उन्होंने न केवल अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेला बल्कि तर्कसंगत रूप से किसी भी सदस्य का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया उस सैंटोस की स्वर्णिम पीढ़ी की।

वेडर के साथ अपने समय के दौरान उन्होंने अपने करियर के सबसे संतोषजनक लक्ष्यों में से एक को गोल किया, यदि जरूरी नहीं कि सबसे महत्वपूर्ण हो।

बुंडेसलिगा के उच्च-यात्रियों ने अंतिम मिनट में आचेन के खिलाफ 2-1 की बढ़त के साथ, गोलकीपर क्रिस्टियन निच्ट एक सेट पीस के लिए आगे आए थे, जब गेंद डिएगो के पास गिरा तो अपना लक्ष्य खाली छोड़ दिया।

जैसा कि मेक्सिको में वर्षों पहले हुई हड़ताल के साथ, समय स्थिर लग रहा था क्योंकि उसने ऊपर देखा और गेंद को कक्षा में भेजा, इसे समय पर उछालने और क्रॉसबार को अपने रास्ते में क्लिप करने के लिए आदेश दिया।

वेडर ब्रेमेन पीढ़ी जिसमें डिएगो विशेष था, मिरोस्लाव क्लोस और क्लाउडियो पिजारो ने लाइन का नेतृत्व करने के लिए बारी-बारी से काम किया क्योंकि उन्होंने ब्राजील के आगमन के दोनों ओर लगातार चार शीर्ष-तीन फिनिश दर्ज किए।

अब अपने प्रमुख के करीब पहुंचने पर, डिएगो ने अपने तीन लीग अभियानों में से प्रत्येक में दोहरे अंक हासिल किए, लेकिन यह एक नाटकीय यूईएफए कप रन होगा - आखिरी सीज़न जिसमें प्रतियोगिता अभी भी अपने पुराने नाम से जानी जाती थी - जिसमें वह वास्तव में आ जाएगा। अपना।

एक तर्क था कि वेडर वहां भी भाग्यशाली थे, उन्हें तीसरे स्थान को छीनने के लिए अपने अंतिम चैंपियंस लीग ग्रुप गेम में जीत की आवश्यकता थी, लेकिन एक बार जब वे नीचे गिर गए तो उन्होंने प्रतियोगिता में कुछ सबसे रोमांचक फुटबॉल खेले - जिनमें से एक भी शामिल था यह हाल की स्मृति में सबसे नाटकीय सेमीफाइनल है।

मिलान और सेंट-इटियेन पर संकीर्ण जीत ने अंतिम आठ में उडिनीस के साथ एक बैठक की, जब डिएगो ने घोषणा की कि यह उसका टूर्नामेंट था और बाकी सभी सिर्फ एक अतिरिक्त थे।

उन्होंने प्रत्येक चरण में दो गोल किए क्योंकि वेडर ने कुल मिलाकर 6-4 से जीत हासिल की, जिसमें हाइलाइट कर्लिंग फिनिश का यह आड़ू था जिसने समीर हांडानोविक को पतली हवा में पकड़ लिया।

इविका ओलिक ने मेजबानों को रात में 1-0 से और कुल मिलाकर 2-0 से ऊपर करने के बाद अपनी टीम को टाई में वापस लाने के लिए हैम्बर्ग में ओपनर में फायरिंग करते हुए, सेमीफाइनल में भी उन्हें नेट मिलेगा।

हालांकि, दिल दहलाने वाली बात यह है कि उसके पास माइकल बल्लैक का पल होगा। 41वें मिनट में उन्होंने खुद को एक पीला कार्ड अर्जित किया - जैसा कि 2002 विश्व कप में जर्मन मिडफील्डर के साथ था - अंततः उन्हें फाइनल से बाहर कर देगा।

खेल उस समय नाजुक रूप से तैयार था, लेकिन डिएगो कार्यवाही को निर्देशित करना जारी रखेगा और क्लाउडियो पिजारो और फ्रैंक बाउमन ने अपनी टीम के माध्यम से जश्न मनाने के लिए वहां था।

इस्तांबुल में डिएगो के बिना, वेडर ब्रेमेन शाख्तर से एक अतिरिक्त समय की हार के लिए नीचे चले गए - यह सोचना मुश्किल है कि उन्होंने जो अंतर खेला था, वह अंतर नहीं करता।

डिएगो अपना अंतिम वेडर ब्रेमेन गेम कुछ ही दिनों बाद खेलेंगे, जिससे उनकी टीम को अपने तैयार उत्तराधिकारी मेसुत ओज़िल के एक गोल की बदौलत डीएफबी-पोकल को पूरा करने में मदद मिलेगी।

जुवेंटस, वोल्फ्सबर्ग और एटलेटिको मैड्रिड में मंत्र का पालन करेंगे, लेकिन उच्च अंक कभी भी ब्रेमेन के रूप में उच्च नहीं थे।

2013 में जब नेमार बार्सिलोना के लिए रवाना हुए तो सैंटोस ने उन्हें फिर से साइन करने का प्रयास किया, लेकिन वे एकमात्र क्लब नहीं होंगे जिनके प्रशंसकों ने खुले हाथों से उनका स्वागत किया होगा।

द्वाराटॉम विक्टर


प्लैनेट फ़ुटबॉल . की अन्य फ़िल्में-टीवी शो

बायर लीवरकुसेन के अविश्वसनीय रन ऑफ नियर मिसेज को याद करते हुए

क्या आप 1990 के बाद से यूरोपा लीग/यूईएफए कप के प्रत्येक विजेता का नाम बता सकते हैं?

वोल्फ्सबर्ग की अप्रत्याशित खिताबी जीत और क्षणभंगुर शानदार ग्रेफाइट को याद करते हुए

मेसुत ओज़िल की महिमा और प्रतिभा को हल्के में लेने की त्रासदी