mohinderamarnath

मैन सिटी में फ्रैंक लैम्पार्ड: नीले रंग से एक मनभावन बैंगनी पैच

उदासी

जब फ्रैंक लैम्पार्ड चले गएचेल्सीके लियेमैनचेस्टर सिटी 2014 में 36 साल की उम्र में, कुछ लोगों को उम्मीद थी कि इंग्लैंड अंतरराष्ट्रीय एक राजदूत से ज्यादा कुछ भी होगा। वह इससे कहीं अधिक था।

शेख मंसूर युग में, मुफ्त स्थानान्तरण के साथ मैन सिटी का रिकॉर्ड अनिश्चित से कम नहीं रहा है।

उदाहरण के लिए, 2009-10 सीज़न के दौरान, क्लब ने बिना कुछ लिए तीन खिलाड़ियों को लाया: तीसरी पसंद कीपर स्टुअर्ट टेलर (28), अनुभवी ब्राज़ीलियाई विंग-बैक सिल्विन्हो (35) और पूर्व आर्सेनल कप्तान पैट्रिक विएरा (33)।

अप्रत्याशित रूप से, पिच पर किसी का भी गहरा प्रभाव नहीं पड़ा। वास्तव में, उन सौदों का एकमात्र महत्वपूर्ण परिणाम विएरा का 'फुटबॉल विकास कार्यकारी' के रूप में रूपांतरण था, जब उसने अपने जूते लटकाए थे।

लेकिन अगर एक उम्र बढ़ने वाला विएरा एक अजीब हस्ताक्षर की तरह लग रहा था, तो फ्रांसीसी की सेवानिवृत्ति बोसमैन व्यवसाय के एक अजनबी टुकड़े के साथ मेल खाती थी।

पूरे तीन सीज़न में गेंद को मुश्किल से किक मारने के बाद, इंग्लैंड और मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व मिडफील्डर ओवेन हारग्रीव्स ने 2011-12 सीज़न की शुरुआत में खुद को मैन सिटी डील के साथ पाया।

कोई भी इसके चारों ओर अपना सिर नहीं पा सका: कुछ को संदेह था कि इस कदम का उद्देश्य यूनाइटेड को परेशान करना था, जबकि सिटी बॉस रॉबर्टो मैनसिनी ने सुझाव दिया कि यह फाइनेंशियल फेयर प्ले के साथ अधिक करना था।

किसी भी तरह से, 30 वर्षीय सिटी में अपने एकल वर्ष में केवल चार प्रदर्शन करेगा, फिर कभी नहीं खेलने के लिए।

परिचित पैटर्न

कई मायनों में, मैन सिटी द्वारा 2014 में फ्रैंक लैम्पर्ड पर हस्ताक्षर करने की हारग्रीव्स चाल के साथ समानताएं थीं।

दोनों खिलाड़ी - प्रत्येक इंग्लैंड के पूर्व मिडफील्डर - को एक शीर्ष-स्तरीय प्रीमियर लीग प्रतिद्वंद्वी से अनुबंधित किया गया था, और दोनों, महत्वपूर्ण रूप से, अपने पिछले क्लबों (क्रमशः मैन यूनाइटेड और चेल्सी में) से स्पष्ट दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा था।

दोनों के पास स्पष्ट रूप से साबित करने के लिए कुछ था।

दो सौदों के बीच एकमात्र स्पष्ट अंतर उनकी अस्पष्टता का स्तर था: कुछ टीमों को अनासक्त हरग्रीव्स में दिलचस्पी थी, जबकि लैम्पार्ड दो परस्पर जुड़े क्लबों के बीच एक संविदात्मक उलझन में समाप्त हो गया।

 

स्थानांतरण के विवरण में आने से पहले, हालांकि, यह याद रखने योग्य है कि चेल्सी में लैम्पर्ड का अंतिम सीज़न एक अजीब था।

जबकि 2013 में जोस मोरिन्हो की वापसी पुराने गार्ड के लिए हेराल्ड खेलने के अवसरों के लिए प्रकट हुई, लैम्पार्ड का उपयोग 2013-14 में शुरुआती अब्रामोविच युग के अन्य बचे लोगों की तुलना में अधिक संयम से किया गया था।

जहां जॉन टेरी और पेट्र सेच ने प्रीमियर लीग के खेल के 3,000 मिनट से अधिक समय पूरा किया, वहीं लैम्पार्ड ने सिर्फ 1,701 मिनट खेले।

जिस तरह वह 2016-17 में वेन रूनी के साथ करेंगे, उसी तरह मोरिन्हो ने चुपचाप और कुशलता से एक लीजेंड को पहली टीम की तस्वीर से बाहर कर दिया था।

लैम्पर्ड के प्रस्थान की पुष्टि 2014 विश्व कप की शुरुआत से कुछ समय पहले हुई थी, जिसमें मिडफील्डर को वापसी करने वाले डिडिएर ड्रोग्बा के साथ पुनर्मिलन से इनकार किया गया था।

भ्रमित करने वाला अनुबंध

मैन सिटी में सुपर फ्रैंक का आगमन असमंजस की स्थिति में था। 24 जुलाई को, मिडफील्डर ने घोषणा की थी कि वह नवगठित MLS पक्ष न्यूयॉर्क सिटी FC . के लिए हस्ताक्षर करने का इरादा रखता है

लेकिन उस क्लब के पहले अभियान के मार्च 2015 तक शुरू नहीं होने के कारण, लैम्पर्ड की तत्काल योजनाएं अज्ञात थीं।

दो हफ्ते से भी कम समय के बाद, न्यूयॉर्क शहर ने घोषणा की कि उनके मार्की हस्ताक्षर ऋण पर मैन सिटी में शामिल होंगे - एक दावा है कि, भ्रामक रूप से,पूरी तरह से असत्य निकला, क्योंकि लैम्पार्ड का अभी तक अमेरिकी क्लब का स्वामित्व नहीं था और उसने वास्तव में मैनचेस्टर में एक अल्पकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।

लैम्पर्ड के अब 36 साल के होने के कारण, कुछ लोगों को उम्मीद थी कि मिडफील्डर मौजूदा चैंपियन के लिए बहुत कुछ करेगा।

यहां तक ​​​​कि सिटी बॉस मैनुअल पेलेग्रिनी ने उम्मीदों को कम करने की कोशिश की: "[लैम्पार्ड] अपनी स्थिति के लिए लड़ेंगे," उन्होंने कहा। "वह जानता है कि हमारे पास एक बहुत अच्छी टीम है। हमारे पास उनकी स्थिति में बहुत सारे खिलाड़ी हैं; वह एक खिलाड़ी अधिक है।"

संदेश स्पष्ट था: लैम्पार्ड याया टौरे, डेविड सिल्वा और फर्नांडीन्हो से आगे एक शुरुआती स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करते हुए, दिवंगत गैरेथ बैरी और जैक रॉडवेल की जगह, बेंच पर जगह भर रहे होंगे।

तूफानी शुरूआत

फिर भी उन प्रबंधकीय आरक्षणों के बावजूद, स्थानांतरण की अस्पष्टता के बावजूद और लैम्पार्ड को आसमानी नीले रंग में देखने की अजीबता के बावजूद, मैन सिटी में अंग्रेज का जादू उड़ गया।

21 सितंबर, 2014 को, क्लब के लिए अपनी दूसरी उपस्थिति में, उन्होंने बेंच से एक कैमियो उपस्थिति दर्ज की, एक डाइविंग वॉली स्कोर करके 1-1 से ड्रॉ बचाया।

उस मैच में प्रतिद्वंद्वी? मोरिन्हो की चेल्सी के अलावा कोई नहीं।

लैम्पार्ड ने मैच के बाद कहा, "मैं शब्दों के लिए थोड़ा खो गया हूं।" उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं यहां आकर इस तरह का स्कोर करूंगा।

"मैं आया और चेल्सी के प्रशंसक गा रहे थे, और यह भावनात्मक है। फिर मैं इस क्लब के लिए खेल रहा हूं, जिसने मुझे भी शानदार तरीके से लिया है, इसलिए मैं वास्तव में यहां बीच में फंस गया हूं।

 

लेकिन वह नाटकीय क्षण 36 वर्षीय के लिए एक अजीब तरह से सफल सीज़न की शुरुआत थी।

हरग्रीव्स के विपरीत, जिन्होंने उपचार कक्ष में वापस जाने से पहले अपने शहर की शुरुआत में एक यादगार गोल किया, लैम्पर्ड ताकत से ताकत में चला गया।

उन्होंने एक ब्रेस बनाया और अपने अगले गेम में दो सहायता प्रदान की - शेफ़ील्ड बुधवार के खिलाफ एक लीग कप स्थिरता - और अगले लीग मैच में हल के खिलाफ एक और जोड़ा।

उन्हें सितंबर के लिए सिटी प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया था, और अक्टूबर के मध्य में सदाबहार मिडफील्डर ने टोटेनहैम को 4-1 की हैमरिंग में बेंच से दो सहायता प्रदान की।

सुपर उप

हालांकि लैम्पर्ड ने शायद ही कभी खेल शुरू किया - उनके 32 लीग प्रदर्शनों में से 22 बेंच से आए - वह अंशकालिक भूमिका अच्छे प्रदर्शन के लिए अनुकूल थी और, महत्वपूर्ण रूप से, लक्ष्य।

मिडफील्डर ने प्रीमियर लीग में हर 165 मिनट में छह रन बनाकर सत्र का समापन किया। उस हिट रेट ने चेल्सी में उनके अंतिम वर्ष में काफी सुधार किया, जिसमें उन्होंने हर 284 मिनट में एक गोल किया।

संक्षेप में, लैम्पर्ड ने उससे कहीं अधिक योगदान दिया जिसकी किसी ने उससे अपेक्षा की थी।

हालाँकि लीग में उनकी देर से उपस्थिति केवल 989 मिनट तक जुड़ गई, उन्होंने डेविड सिल्वा के रूप में कई प्रदर्शन किए और आश्चर्यजनक रूप से, याया टौरे की तुलना में तीन अधिक।

उन्होंने एडिन डेजेको, स्टीवन जोवेटिक और जनवरी में विल्फ्रेड बोनी पर हस्ताक्षर करने से भी अधिक मिनट देखे।

स्थानांतरण के पीछे प्रारंभिक प्रेरणा जो भी हो, सिटी को लैम्पार्ड को मुफ्त में प्राप्त करना चतुर व्यवसाय साबित हुआ।

महत्व

हालांकि, मैन सिटी में लैम्पर्ड के एकल सत्र पर एक काला निशान था।

प्रीमियर लीग सीज़न के अंत में 79 अंकों के साथ, सिटी दूसरे स्थान पर रही, अंतिम विजेता से पूरे आठ अंक पीछे।

वह विजेता, निश्चित रूप से, चेल्सी, वह क्लब था जिसने लैम्पर्ड को व्यवसाय करने के लिए बहुत पुराना माना था।

वह था? स्पष्ट रूप से नहीं, लेकिन सितंबर में उस शीर्षक-हथियाने वाली वॉली की परवाह किए बिना, चेल्सी को अपने ताबीज को जाने देने में सही ठहराया गया था: Cesc Fàbregas और Nemanja Mati ने सेंट्रल मिडफ़ील्ड में शानदार सीज़न का आनंद लिया, और लैम्पार्ड, अपने सभी प्रतीकात्मक मूल्य के लिए, बेमानी रहे होंगे।

फिर भी जब लैम्पार्ड मैन सिटी में चांदी के किसी भी बर्तन को इकट्ठा करने में विफल रहे, एतिहाद में उनके आश्चर्यजनक कोडा को उनके करियर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में जाना चाहिए।

चेल्सी के निर्वासन और अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति के बाद, लैम्पर्ड को सभी लिखा गया था - एमएलएस की अर्ध-सेवानिवृत्ति के लिए एक और लुप्त होती सितारा।

लेकिन प्रीमियर लीग में एक अंतिम चुनौती - और उस पर एक बड़ी चुनौती - लैम्पार्ड अपनी काफी प्रतिभा की हर बूंद को निचोड़ने में कामयाब रहे। (और वह न्यूयॉर्क शहर में उनके समान प्रभावशाली जादू के बारे में कुछ भी नहीं कहना है।)

हालाँकि वह आसमानी नीले रंग में अजीब लग रहा था, उस वर्ष मैन सिटी में एक बड़ी सफलता थी।

द्वाराबेनेडिक्ट ओ'नीली


अधिक मैनचेस्टर सिटी

'अगर केवल वह पहले शामिल होता': मैन सिटी में अली बनारबिया के शानदार जादू के लिए एक श्रव्य

'मैं उसे एक दीवार के खिलाफ पटकना चाहता हूं': मारियो बालोटेली का मैन सिटी करियर के बाद

सेवन मैन सिटी साइनिंग जो व्यवसाय करने के लिए थे ... लेकिन नहीं थे

अब वे कहां हैं? शेख मंसूर के अधिग्रहण से पहले मैन सिटी की अंतिम एकादश