बीटीसलोगो

एंड्रेस डी'एलेसेंड्रो, रिवर प्लेट लीजेंड और पोम्पी हीरो को एक प्रेम पत्र

उदासी

एंड्रेस डी'एलेसेंड्रो ने पोर्ट्समाउथ में केवल आधा सीजन बिताया - और उसके लिए हम सभी को बेहद दुखी होना चाहिए।

90 के दशक में बड़े हो रहे कई फ़ुटबॉल प्रशंसकों की तरह, मुझे प्रीमियर लीग और चैंपियंस लीग फ़ुटबॉल इस हद तक खिलाया गया था कि मुझे कुछ और चाहिए था।

इसका मतलब यह नहीं था कि मैं अन्य खेलों की तलाश करने के लिए प्रवण नहीं था, और जैसे ही दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल ब्रिटिश टीवी पर उपलब्ध था - आम तौर पर चैनल 4 और 5 पर कब्रिस्तान स्लॉट में - मैंने इसे चालू कर दिया।

माना जाता है कि खेल आम तौर पर पुन: उपयोग किए गए वीएचएस टेप पर खाए जाते थे, मेरे माता-पिता की मास्टरशेफ की श्रृंखला रिकॉर्डिंग और अचूक टीवी फिल्मों के बीच, लेकिन अधिक फुटबॉल हमेशा कम से बेहतर था।

इन टेपों पर इसे बनाने वाले पहले खेलों में से एक रिवर प्लेट शामिल था।

जबकि ब्रिटिश दर्शक अपने सितारों से अपेक्षाकृत अपरिचित हो सकते हैं, कुछ खिलाड़ियों के मैदान में प्रवेश करने के लिए श्रव्य प्रतिक्रिया देखने वालों की पहचान करते समय आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त थी।

जब नदी की बात आई, तो वह आदमी एक टेढ़ा-मेढ़ा किशोर था, जिसके परिचय ने जेरेमी कॉर्बिन की रैली के इस पक्ष को अनसुना कर दिया।

लेकिन जब मैं पाब्लो ऐमार के रेशमी स्पर्शों से प्रभावित था, एक आदमी अभी भी अपने करियर के 'न्यू माराडोना' चरण में था, यह बहुत पहले नहीं था जब एक और हमलावर खिलाड़ी ने मुझ पर और भी बड़ा, अधिक स्थायी, प्रभाव डाला।

• • • •

पढ़ना:वेलेंसिया के मेंडिएटा, क्लाउडियो लोपेज़, ऐमर और सह के स्वर्ण युग को याद करते हुए

• • • •

जब ऐमार दक्षिण अमेरिका में अपना समय व्यतीत कर रहे थेवालेंसिया जाने से पहले, एंड्रेस डी'एलेसेंड्रो अभी शुरुआत कर रहे थे।

अपनी टीम के साथी की तुलना में स्टॉकियर और बहुत अधिक बाएं पैर के साथ, उन्हें एल डिएगो के साथ तुलना के लिए एक अधिक संभावित उम्मीदवार होना चाहिए था।

लेकिन जबकि कुछ दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ियों को यूरोप में बहुत जल्दी जाने का नुकसान हुआ है, एक तर्क है कि डी'एलेसेंड्रो का कदम बहुत देर से आया।

पोम्पी के लिए सड़क

उसे अर्जेंटीना में एक किशोर के रूप में देखकर, यह स्पष्ट था कि वह एक विशेष प्रतिभा थी।

सब-5'9'' के मैज़ी ड्रिब्लर्स के साथ पैक की गई लीग में, वह बहुत आसानी से पृष्ठभूमि में मिश्रित हो सकता था, लेकिन डी'एलेसेंड्रो एक स्लिंकी और उन फजी वर्म खिलौनों में से एक था जो आपको हर साल आपके क्रिसमस स्टॉकिंग में मिलते थे।

"लेकिन रुको," मैंने तुम्हें चिल्लाते हुए सुना। "क्या पोर्ट्समाउथ के लिए खेलने वाले डी'एलेसेंड्रो नाम का कोई लड़का नहीं था?"

सीज़न के अंत की ओर आपकी आवाज़ बंद हो जाती है क्योंकि आप खुद को यह समझाने लगते हैं कि पोर्ट्समाउथ के पास कभी भी एक हमलावर मिडफील्डर नहीं था जो निको क्रांजकार नहीं था, लेकिन आप खुद पर संदेह करने में गलत थे।

न्यू माराडोना/ऐमार ने 2006 में फ्रैटन पार्क के लिए अपना रास्ता बनाया, उसके बाद 'सर्वश्रेष्ठ-चांस-टू-मेक-इट-वर्क' यूरोपीय चाल वांछित प्रभाव में विफल रही।

रैडमेल फाल्काओ या एस्टेबन कैम्बियासो मोल्ड में डी'एलेसेंड्रो का वोल्फ्सबर्ग में कदम शानदार हो सकता था।

इसके बजाय, यह फर्नांडो कैवेनाघी और जुआन पाब्लो एंजेल के यूरोपीय कारनामों के समान था - भयानक नहीं, लेकिन उसके नदी रूप ने जो संकेत दिया था वह प्राप्त करने योग्य नहीं हो सकता है।

छोटा लेकिन मीठा

सामान्य परिस्थितियों में, वह चीजों को वापस पाने में सक्षम हो सकता है और अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नियमित स्थान पर कब्जा कर सकता है, लेकिन जब तक उसने जर्मनी छोड़ा, तब तक एक जादुई बाएं पैर और लगभग बेजोड़ ड्रिब्लिंग क्षमता के साथ एक नई किशोर प्रतिभा थी। एक आदमी, जो कुछ ही महीनों बाद,इसे किया.

जैसे ही मेस्सी ने ला लीगा को तोड़ना शुरू किया, डी'एलेसेंड्रो ने 2006 में स्पेन में भी जगह बनाई - पोर्ट्समाउथ स्पेल के माध्यम से जो दक्षिण अमेरिका के बाहर उनके बेहतरीन हाफ-सीज़न का प्रतिनिधित्व करता था।

एक तर्क है कि इंग्लैंड के दक्षिण तट पर उनके स्पेल की संक्षिप्त प्रकृति ने इसे इतना यादगार बना दिया था - कि अगर वह इधर-उधर हो जाते, तो वे प्रीमियर लीग के एक और खिलाड़ी होते।

वैसे भी, उनका नाम एक तरह से एक तरह से एक महान पलायन के साथ बारहमासी रूप से जुड़ा हुआ है, जो कि 2005-06 के अभियान में पुर्तगालियों के योगदान के रूप में अधिक (यदि अधिक नहीं) के बावजूद पेड्रो मेंडेस नहीं है।

कुछ ही महीनों की अवधि में आसुत प्रतिभा के क्षण में कुछ सुंदरता होती है।

यही कारण है कि रॉबर्टो डि माटेओ कभी भी चेल्सी मैनेजर के रूप में अपनी चैंपियंस लीग जीत को एक ठोस पूर्ण सत्र में बदलने की संभावना नहीं रखते थे, और इलान और कीरोन रिचर्डसन की पसंद को क्रमशः वेस्ट हैम और वेस्ट ब्रॉम में याद किया जाता है, फिर भी उनके मंत्र नहीं हो सकते हैं बढ़ा दिया गया है।

ज़रूर, डी'एलेसेंड्रो ने पोर्ट्समाउथ शर्ट में सिर्फ एक गोल किया होगा। निश्चित रूप से, यदि वे अंदर नहीं गए होते तो वे समान अंक मिलान के साथ उसी स्थिति में समाप्त हो जाते।

लेकिन जो कोई भी सीजन में एक बार भी ऐसा कर सकता है, वह पोषित होने वाला खिलाड़ी है।

पोर्ट्समाउथ में शामिल होने से एक महीने पहले डी'एलेसेंड्रो ने एक बंदूक की लड़ाई में चाकू लेने की अवधारणा को फिर से परिभाषित किया था, जब ज़्वोनिमिर वुकिक और झोन वियाफ़ारा सहित एक मिडफ़ील्ड आर्सेनल में चार गोल की हार के लिए आश्चर्यजनक रूप से फिसल गया था।

लेकिन यह सिर्फ उस दुख के विपरीत नहीं था जिसने अर्जेंटीना को इतना खास बना दिया।

जब भी आप किसी खिलाड़ी के करियर को देखते हैं, तो लक्ष्य और जीत हमेशा के लिए लिखित रिकॉर्ड में रहती है। आश्चर्यजनक फ़्लिक्स के लिए या असंभव को पूरा करने वाले खिलाड़ियों के लिए आँकड़े कॉलम में कोई जगह नहीं है।

लेकिन जिन लोगों ने डी'एलेसेंड्रो को देखा था, वे हमेशा उसके स्पर्शों को देखना पसंद करेंगे और लगभग किसी भी अन्य खिलाड़ी की ओर मुड़ेंगे, यहां तक ​​​​कि उन लोगों ने भी जिन्होंने उसे गोल के सामने आराम से पछाड़ दिया।

गोल करने वाले आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो - जब वे अपने खेल में होते हैं - हमेशा आपके चेहरे पर मुस्कान लाते हैं।

कुछ लोग मेस्सी या दूसरों की ओर इशारा कर सकते हैं, और सुझाव दे सकते हैं कि कौशल और निरंतरता का विवाह थोड़ा बेहतर है। अन्य, ठीक है, असहमत होंगे।

उच्चतम स्तर पर डी'एलेसेंड्रो के जादू की कमी ही हमें उसकी अल्पकालिक धूमधाम पर अचंभित करने की अनुमति देती है।

जबकि अन्य लोगों ने खेल में वह सब हासिल किया जो वे कर सकते थे, हम अभी भी उस भव्यता की कल्पना कर सकते हैं कि हमारे साथ क्या व्यवहार किया गया होगा यदि उन्होंने उस प्रारंभिक क्षमता को पूरा किया हो।

मेरे लिए, उनकी पीढ़ी में से कोई भी खिलाड़ी एंड्रेस डी'एलेसेंड्रो जितना अच्छा नहीं था।

द्वाराटॉम विक्टर


प्लैनेट फ़ुटबॉल . की अन्य फ़िल्में-टीवी शो

बेंजानी 'अविश्वसनीय' पोर्ट्समाउथ की बात करते हैं और कहते हैं कि आप 'हैरी रेडकनाप' के लिए 'मरेंगे'

याकूब: रेडकनाप मुझसे कहता था, 'जाओ उन लोगों को नष्ट कर दो' - और मैंने किया

स्वेतोस्लाव टोडोरोव और हैरी रेडकनाप की रोमांचक पोम्पी को याद करते हुए

क्या आप प्रीमियर लीग में आने वाले हर क्लब का नाम बता सकते हैं?