हासिनजाहान

रामिरेस को एक प्रेम पत्र और उनका जादू का बिल्कुल समयबद्ध क्षण

उदासी

रोमन अब्रामोविच युग में चेल्सी में शो में मिडफ़ील्ड प्रतिभाओं की संपत्ति को देखते हुए, सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति के लिए भी दरार से फिसलना आसान होगा।

वास्तव में ठीक यही बात केविन डी ब्रुने के साथ हुई है, जिन्होंने कुछ ही गेम के बाद स्टैमफोर्ड ब्रिज छोड़ दिया था, और मोहम्मद सलाह, जिन्होंने इटली में तीन साल बाद लिवरपूल के साथ इसे चीरने के लिए लौटने से पहले ब्लूज़ के लिए केवल 19 प्रीमियर लीग में प्रदर्शन किया था।

रामिरेस जैसे किसी व्यक्ति के लिए, जिन नामों के साथ उन्होंने प्रशिक्षण लिया उनमें से कुछ मिडफील्डर को डराने के लिए पर्याप्त हो सकते थे, जबकि पश्चिम लंदन में उनसे पहले के लोग आसानी से एक निष्पक्ष लेकिन प्रशंसकों के सेट पर जीत हासिल करना बहुत कठिन बना सकते थे।

वह उसी गर्मी में पहुंचे माइकल बल्लैक और डेको चले गए, जबकिफ़्रैंक लैंपार्ड,जॉन ओबी मिकेलऔर माइकल एस्सियन सभी क्लब की किताबों में थे जब उन्होंने बेनफिका से कार्लो एंसेलोटी द्वारा अपने खिताब की रक्षा के प्रयास में अब तक का सबसे बड़ा सौदा पूरा किया।

लेकिन लगभग अतुलनीय कार्य दर, इनमें से एक के साथ युग्मितचैंपियंस लीग के महान लक्ष्यों ने सुनिश्चित किया कि 2016 में चीनी सुपर लीग के लिए जाने पर ब्राजील को प्यार से याद किया जाएगा।

फिर भी, पूरी तरह से रामिरेस के अनसंग नायक की स्थिति के अनुरूप, जिस चीज के लिए उन्हें स्टैमफोर्ड ब्रिज से दूर सबसे अच्छी तरह से याद किया जाता है - बार्सिलोना के खिलाफ एक गोल - जरूरी नहीं कि एक चेल्सी मिडफील्डर का कैटलन क्लब के खिलाफ नेट खोजने का सबसे अच्छा उदाहरण है।

Essien का अनुकरण

2009 में वापस, यह कुछ समय के लिए लग रहा था जैसे कि गूस हिडिंक के ब्लूज़ और तत्कालीन धोखेबाज़ पेप गार्डियोला द्वारा प्रबंधित बारका पक्ष के बीच सेमीफाइनल की बैठक माइकल एस्सियन की प्रतिभा के क्षण से तय की जाएगी।

रामिरेस की तरह, एसियन अपने लक्ष्यों के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे, लेकिन आर्सेनल के खिलाफ लंबी दूरी की हड़ताल और बारका के खिलाफ लगभग निर्णायक वॉली का मतलब कुछ परवाह नहीं था।

बेशक, आगंतुकों ने देर से बराबरी की,कई दंड अपीलों से बचने के बाद, डिडिएर ड्रोग्बा की बदनाम 'अपमानजनक' टिप्पणियों और चेल्सी के लिए अपने नए प्रतिद्वंद्वियों को बेहतर बनाने के लिए एक विस्तारित प्रतीक्षा को प्रेरित करता है।

घाना के मिडफील्डर को एक साल बाद स्टैमफोर्ड ब्रिज में रामिरेस द्वारा शामिल किया जाएगा, जब एन्सेलोटी के आने से लीग का खिताब मिला लेकिन कोई यूरोपीय गौरव नहीं मिला।

रामीरेस ने 25 से अधिक लीग प्रदर्शनों को रैक करने के लिए पर्याप्त प्रभाव डाला, ऊर्जा के स्तर को दिखाते हुए जो एक ही मिडफ़ील्ड में एक उम्र बढ़ने वाले लैम्पार्ड के साथ बेहद मांग में थे, और निस्संदेह उन्होंने साथी नए आगमन योसी बेनायून की तुलना में अधिक प्रभाव डाला।

लेकिन अगले सीज़न में क्लब अपने खिताब की रक्षा करने में विफल रहा, एन्सेलोटी को आगे बढ़ाया गया और इसलिए रामिरेस को खुद को एक नए प्रबंधक के रूप में साबित करना होगा।

दूसरी तरफ, नया आदमी वह था जो उसे अच्छी तरह जानता था। दूसरी तरफ वह प्रबंधक इतने लंबे समय तक इधर-उधर चिपके नहीं रहेगा।

आंद्रे विला-बोआस पोर्टो बॉस थे जब रामिरेस अपना जादू चला रहे थे, इसलिए यूरोपा लीग के विजेता को अपने मौजूदा दस्ते के सदस्य का अच्छा उपयोग करते हुए देखना कोई बहुत बड़ा आश्चर्य नहीं था।

Essien बड़े पैमाने पर AVB भर्ती राउल मीरेल्स के लिए रास्ता बनाने वाला व्यक्ति था क्योंकि नया प्रबंधक एक ठोस शुरुआत करना चाहता था।

रेमिरेस ने यूरोप में प्रभाव डाला, जेनक और वालेंसिया के खिलाफ महत्वपूर्ण गोल दागकर चेल्सी को अपने चैंपियंस लीग समूह में शीर्ष पर पहुंचने में मदद की, लेकिन घरेलू संघर्षों ने प्रबंधक को बंद कर दिया और ब्राजीलियाई ने रॉबर्टो डि माटेओ में प्रभावित करने के लिए एक और आदमी के साथ छोड़ दिया।

बड़े मंच पर कर रहे हैं

और, जबकि लीग फॉर्म वास्तव में कभी ठीक नहीं हुआ, रामिरेस ने वही किया जो उन्हें सबसे बड़े मंच पर करने की जरूरत थी।

कैंप नोउ में चेल्सी के मैच के आसपास की अधिकांश बातचीत जीत को सील करने के लिए फर्नांडो टोरेस के लक्ष्य, या कम से कम गैरी नेविल की उक्त लक्ष्य के प्रति प्रतिक्रिया के इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन केवल इसे देखने के लिए 2-2 के ड्रा के मुख्य आकर्षण के लिए एक असंतोष होगा - और वह गोल जो स्पेन के हिट होने से पहले चेल्सी को कुल मिलाकर भेज रहा था।

रामीरेस लक्ष्य की सुंदरता, निश्चित रूप से, यह सब की अनैच्छिकता है।

ऐसा नहीं है कि वह एक गैर-स्कोरिंग मिडफील्डर था - आखिरकार वह उस सीजन में दोहरे अंकों के साथ समाप्त हुआ - लेकिन वह मिडफील्डर नहीं था जिसे आपने चुना थाइस प्रकार का लक्ष्य.

खेल के इस चरण में चेल्सी दो गोल और एक आदमी नीचे थे, जॉन टेरी एलेक्सिस सांचेज़ पर एक अनावश्यक घुटने के लिए लाल देख रहे थे, इसलिए यदि कुछ भी हो तो उन्हें चीजों को कसकर रखना चाहिए और एक या दो मिनट बाद फिर से संगठित होना चाहिए जब आधे समय की सीटी बज गई।

मैदान पर कर्मियों को देखते हुए रामिरेस को शायद एक शॉट लेने की स्थिति में भी नहीं होना चाहिए था, लेकिन वह जिस सूक्ष्मता को प्रदर्शित करने के लिए जाता था, वह उन क्षणों में से एक है जो आपको लगता है कि 'आप जानते हैं कि हम वास्तव में क्या कर सकते हैं इसे करें'।

दो बार्का रक्षकों के बीच फटने के बाद, एक ऑल-एक्शन मिडफील्डर गोल के माध्यम से सत्ता की ओर देख सकता है। वह इसे विक्टर वाल्डेस के जाल की ओर विस्फोट करने के लिए देख सकता है, जिससे लक्ष्य चूकने या गेंद को स्पेन अंतरराष्ट्रीय के बहुत करीब रखने का जोखिम चल रहा है।

ऐसे खिलाड़ी के दिमाग में एक अच्छी चिप जरूर होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि रामिरेस में गुणवत्ता की कमी है या कमी है, लेकिन जब आप उस तरह के खिलाड़ी के बारे में सोचते हैं जो इतने उच्च दबाव वाले क्षण में इस तरह के एक आदर्श फिनिश को खींच सकता है, तो आप रामिरेस जैसे खिलाड़ियों के बारे में नहीं सोचते हैं।

बेहतरीन मार्जिन से ऐसा करने के लिए, कवरिंग डिफेंडरों को कोई मौका नहीं देने के लिए पर्याप्त लिफ्ट और गति प्राप्त करते हुए केवल वाल्डेस की उंगलियों से बचने के लिए ... ठीक है कि केवल एक बार होता है।

बेशक हम सभी जानते हैं कि इसके बाद क्या हुआ।

म्यूनिख में फाइनल के लिए रामायर्स उपलब्ध नहीं हो सकते थे, एक निलंबन योग्य पीला कार्ड उठाया था, लेकिन चेल्सी बाधाओं को टालने की स्थिति में नहीं थी, यह उनके शांत होने के क्षण के लिए नहीं था, जबकि अन्य अपना सिर खो रहे थे उसके चारों ओर।

एक तरह से, यह उसे उस खेल से चूकने के लिए उपयुक्त हो सकता है, भले ही वह निश्चित रूप से इसमें शामिल होना पसंद करता।

उस रात उनकी अनुपस्थिति ने उन्हें रडार के नीचे उड़ान जारी रखने की अनुमति दी और यह सुनिश्चित करना जारी रखा कि वह अपना काम ठीक से कर रहे थे।

रामीरेस लीग खिताब के लिए काफी देर तक टिके रहे, जो उन पहले चार सीज़न में बच गए, भले ही वह टीमशीट पर पहले नामों में से एक नहीं थे, जब जोस मोरिन्हो ने 2015 में एक बहुत ही अलग चेल्सी का नेतृत्व किया।

अंत में, उनका प्रस्थान भी कुछ अन्य लोगों की तुलना में अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण था, कई ब्लूज़ प्रशंसकों के साथ सहमति में कि, जब यह आया, तो कीमत और समय दोनों शायद सही थे।

हो सकता है कि पिछले सीज़न में खिताब की दौड़ के दौरान उन्होंने उन्हें बहुत उत्सुकता से याद नहीं किया हो, लेकिन जब चेल्सी के प्रशंसक लंदन में रामारेस के समय को देखेंगे, तो वे उन्हें बहुत प्यार से याद करेंगे, यदि केवल एक पल के लिए।

द्वाराटॉम विक्टर


अधिक चेल्सी

फ्रैंक लैम्पार्ड ने उन पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के नाम बताए जिनके साथ उन्होंने कभी खेला था

अब वे कहां हैं? रोमन अब्रामोविच के तहत चेल्सी की पहली शुरुआती XI

जॉन ओबी मिकेल को श्रद्धांजलि, नाइजीरिया के निर्माता ने चेल्सी के जल वाहक बने

क्या आप चेल्सी के लिए प्रीमियर लीग हैट्रिक बनाने वाले प्रत्येक खिलाड़ी का नाम बता सकते हैं?