पुजारानी

'आप उसे नहीं चुन सकते, वह पागल है': कैसे गैरेथ बेल ने फर्जी को अंधविश्वासी बना दिया

उदासी

जैसा कि बहुत सी चीजों के साथ होता है, सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने इसे सबसे अच्छा रखा। 2000 के दशक के उत्तरार्ध में गैरेथ बेल नामक एक युवा वेल्श के बारे में पूछे जाने पर,मेनचेस्टर यूनाइटेडप्रबंधक ने संक्षेप में कहा: "आप उसे नहीं चुन सकते, वह पागल है।"

खेल के भीतर कई आंकड़े इस आकलन पर सिर हिलाते। हालांकि अब यह आसानी से भुला दिया जाता है कि बेल के रूप में विकसित खिलाड़ी को देखते हुए, टोटेनहम में उनके शुरुआती दिनों ने किसी भी व्यक्ति के धैर्य की परीक्षा ली होगी।

2007 में साउथेम्प्टन से 5 मिलियन पाउंड के शुरुआती अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, बेल ने 24 प्रीमियर लीग मैचों में जीत दर्ज किए बिना रिकॉर्ड बनाया - एक रन जिसमें दो साल, तीन प्रबंधक, पदों की लगातार अदला-बदली, 1,533 मिनट और एक ऋण की संभावना शामिल थी। बर्मिंघम सिटी या नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट के लिए सौदा।

यह सुझाव देना कि बेल दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी बन जाएगा, रियल मैड्रिड का प्रतिनिधित्व करेगा और यूरोपीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में अपने देश की कप्तानी करेगा, यह काल्पनिक लग रहा होगा। इसके बजाय, अधिकांश पर्यवेक्षकों ने उसकी संभावनाओं को नरक के द्वार से झाँकती बिल्ली की आशावाद के साथ माना।

यहां तक ​​कि यह आकलन भी इस तथ्य को छुपाता है कि व्हाइट हार्ट लेन में बेल का करियर शुरुआती वादे के साथ शुरू हुआ था। सिर्फ 17 साल की उम्र में उत्तरी लंदन चले गए, बेल को ब्रिटिश फ़ुटबॉल की सबसे हॉट संभावनाओं में से एक माना जाता था। उनके पहले कुछ दिखावे इस विश्वास को दर्शाते हैं।

अपने पहले प्रीमियर लीग मैच की शुरुआत चैंपियन मैनचेस्टर यूनाइटेड से करते हुए, बेल ने पूरे खेल में वेस ब्राउन और नेमांजा विदिक को वामपंथी से पीड़ा दी।

एक आंदोलन, जब उन्होंने लैक्टोज असहिष्णु के माध्यम से गर्म मक्खन की तरह संयुक्त रक्षा के माध्यम से काट दिया और गेंद को दिमितार बरबातोव को गिरा दिया, तो इसका परिणाम खेल के शुरुआती लक्ष्य में होना चाहिए था। हालांकि, बल्गेरियाई स्ट्राइकर को गोल-लाइन मंजूरी से इनकार कर दिया गया था।

स्पर्स को 1-0 से हार का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप क्लब के साथ बेल के शुरुआती अनुभवों के लिए अशुभ रूप से टोन सेट हो गया। अपने अगले गेम में, फ़ुलहम से दूर, बेल ने एक बढ़िया एकल रन के बाद अपनी टीम को 3-1 से आगे करने के लिए आराम से घर में जगह बनाई। काश, टोटेनहम ने खुद को पैर में गोली मारने की अपनी सदियों पुरानी प्रतिबद्धता दिखाई और फुलहम को 3-3 के स्तर पर खींचने की अनुमति दी।

इसके बाद, बेल ने स्वादिष्ट फ्री-किक के साथ उत्तरी लंदन के डर्बी में स्कोरिंग की शुरुआत की। फिर से, स्पर्स आराम से हार गए। हालांकि इस दौड़ के रूप को मार्टिन जोल के तेजी से समाप्त होने वाले शासन की जटिलताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, इससे पहले कि वे सुधार करना शुरू कर दें, बेल के लिए चीजें बदतर हो जाएंगी।

• • • •

पढ़ना: अब वे कहां हैं? टोटेनहैम के सात गैरेथ बेल प्रतिस्थापन

• • • •

दिसंबर 2007 में बर्मिंघम से 3-2 की घरेलू हार के दौरान एक चोट ने वेल्शमैन को सीज़न के लिए बाहर कर दिया। उनकी वापसी पर, स्पर्स ने जुआंडे रामोस को प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया था और बेल एक ऐसी टीम में लौट आए थे जो परिचित अराजकता में वापस आ गई थी।

हर जगह न्यूट्रल की खुशी के लिए, बड़े खर्च वाले टोटेनहैम ने 2008-09 में लीग सीज़न में अपनी सबसे खराब शुरुआत की। घड़ियां वापस जाने से पहले गठरी मिडिल्सब्रा, सुंदरलैंड, एस्टन विला और हल से हार गई और मजाक में कहा गया कि स्पर्स की तुलना में एक समोसा में भी अधिक अंक थे, जो अनुमानतः राउंड करना शुरू कर देते थे।

नादिर तक पहुंचना अभी बाकी था। नव-प्रचारित स्टोक में एक रूढ़िवादी रूप से धूमिल शरद ऋतु के दिन, बेल उस बिंदु पर पहुंच गए, जिसे आमतौर पर 'नो रिटर्न' के रूप में वर्णित किया गया था।

20 मिनट से भी कम समय में, बेल लंबे गोल गोल किक के बाद डेव किट्सन के फ्लिक-ऑन को नियंत्रित करने में विफल रहे। एक चकले ब्रदर के सीढ़ी ले जाने के पूरे आत्मविश्वास को प्रदर्शित करते हुए, गेंद वेल्शमैन के पैरों के बीच पिनबॉल हुई और स्टोक के टॉम सोरेस को गेंद को उससे दूर चुटकी लेने के लिए आमंत्रित किया।

सोरेस को पेनल्टी क्षेत्र में घुसते हुए देखकर, बेल ने विंगर को बुरी तरह से काट दिया। यह एक बड़ी गलती का प्रायश्चित करने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति की चुनौती थी और रेफरी ली मेसन के पास उसे भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

जैसे ही बेल ने सुरंग को नीचे गिराया, द गार्जियन की मैच रिपोर्ट में यह नोट किया गया कि उनकी बर्खास्तगी 'टोटेनहैम में नई जान फूंकने वाली लग रही थी'। वास्तव में खेल जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है - स्टोक की बमबारी से निपटने में असमर्थ, स्पर्स 2-1 से नीचे चला गया - लेकिन इस बताने वाले अवलोकन ने संकेत दिया कि कैसे अधिक अंधविश्वासी दिमागों द्वारा बेल को एक पागल के रूप में माना जाने लगा था।

डेविड बेंटले और . जैसी महंगी खरीदारी से कोई फर्क नहीं पड़ताडैरेन बेंटो अपनी बिलिंग को पूरा करने में विफल रहे थे, या कि बेल यूईएफए और लीग कप में टोटेनहम लाइन-अप जीतने का हिस्सा था। कहानी पहले ही सेट हो चुकी थी।

द सन के पैट शीहान ने नवंबर 2008 में एवर्टन द्वारा टोटेनहम की 1-0 की हार को कवर किया। उन्होंने लिखा, 'स्कोर पर एक नज़र और कोई भी स्पर्स प्रशंसक आपको बिना लाइन-अप को देखे बता देगा कि गैरेथ बेल ने खेला होगा,' उन्होंने लिखा।

उसके पैर और घुटने के स्नायुबंधन की चोटों ने उसकी प्रगति को और बाधित कर दिया, जैसा कि हैरी रेडकनाप की शुरुआती स्पर्स टीम की विसंगतियों ने किया था। फिर भी, कई पत्रकारों के मन में बेल की जीत रहित दौड़ किराए के बिना रहती रही। 2009 के लीग कप फ़ाइनल पर रिपोर्टिंग करते हुए, गार्जियन पत्रकार रॉब स्मिथ ने बेल को 'टी4 हेयरकट के नीचे छुपा एक विशाल अभिशाप' के रूप में खारिज कर दिया।

बेल के भविष्य को लेकर अफवाहें सामने आने लगीं। नव-निर्मित बर्मिंघम सिटी ने कुछ तिमाहियों में 'स्पर्स फ्लॉप' के रूप में वर्णित खिलाड़ी के लिए एक अनौपचारिक पूछताछ की, केवल एक चोट के संकट के लिए एक चाल को खत्म करने के लिए। बाद के वर्षों में Redknapp ने दावा किया है कि "कोई मौका नहीं था" वह Bale को बेच देता, हालाँकि Redknapp के खाते को अत्यंत संशोधनवादी के रूप में कल्पना करना बहुत कठिन नहीं है।

• • • •

पढ़ना:'वह नहीं जानता कि फुटबॉल कैसे खेलना है' - गैरेथ बेल ने स्पेन को कैसे गलत साबित किया

• • • •

चैम्पियनशिप पक्ष नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट ने भी रुचि व्यक्त की और बताया गया कि उसने बेल की सेवाओं के लिए £2 मिलियन की पेशकश की थी। पीछे मुड़कर देखें, तो यह बेल और टोटेनहम दोनों के लिए एक वास्तविक स्लाइडिंग डोर मोमेंट था। निश्चित रूप से कोई मौका नहीं है कि या तो पिछले एक दशक का उतना आनंद लिया होता जितना कि बेल ने चैंपियंस लीग में मैकॉन को पीड़ा देने के बजाय सिटी ग्राउंड पर क्रिस कोहेन की जगह ली होती।

फिर भी, पैनिक अटैक की तरह, बिना जीत के रन हमेशा के लिए नहीं चल सकता। सितंबर 2009 में बर्नले पर 5-0 की जीत के दौरान, बेल को 85वें मिनट में विकल्प के रूप में खरीदा गया था ताकि अंत में हुडू को तोड़ा जा सके। लीग जीत में उनकी पहली शुरुआत चार महीने बाद फुलहम के खिलाफ हुई।

बाकी की कहानी परिचित है - सैन सिरो में हैट्रिक के माध्यम से सुपरस्टार की स्थिति में गठरी, लंबी दूरी के हॉवित्जर की एक सूची और रियल मैड्रिड में स्थानांतरण जिसके परिणामस्वरूप चार चैंपियंस लीग विजेता पदक हुए।

जैसा कि वेल्शमैन 2020 की गर्मियों में टोटेनहम में लौटा, यह संभावना नहीं दिखाई देगी कि वह एक समान रूप से तेज दौड़ को सहन करेगा जिसने एक दशक पहले क्लब में अपने पहले कुछ वर्षों को चिह्नित किया था।

द्वारामाइकल ली


अधिक टोटेनहम

डैरेन एंडर्टन: मैन यूडीटी मुझे चाहता था, लेकिन एलन शुगर ने मुझे अपने घर में बंद कर दिया

गैरेथ बेल के पिछले स्पर्स गेम में टीम की तुलना उनके वर्तमान Xl . से करना

क्या आप स्पर्स में नंबर 1-11 पहनने वाले अंतिम चार खिलाड़ियों के नाम बता सकते हैं?

अगर गैरेथ बेल अभी भी ऐसा करने के लिए काफी अच्छा है, तो वह अभी भी स्पर्स के लिए काफी अच्छा है