20000केनीचेसर्वोत्तमखेलफोन

ल्यों में जुनिन्हो के उत्तराधिकारी के रूप में मिरेलम पाजनिक के समय को याद करते हुए

उदासी

इटली में मिरेलम पाजनिक का करियर काफी शानदार रहा है, जिसने हमें उस युवा अपस्टार्ट के बारे में भुला दिया, जिसने बर्नब्यू में रियल मैड्रिड को चौंका दिया था। लेकिन बोस्नियाई ल्यों मंत्र को भुलाया नहीं जाना चाहिए, और इसे केवल उसी क्षण के लिए याद नहीं किया जाना चाहिए।

2009-10 में वापस, मैड्रिड नवीनतम फ्लोरेंटिनो पेरेज़ युग की शुरुआत में सही था, और उनके दस्ते को 'महंगे रूप से इकट्ठा' कहना पैसे का अपमान होगा।

काका, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ज़ाबी अलोंसो लगभग €200 मिलियन की संयुक्त कुल राशि में शामिल हुए थे, जबकि लॉस ब्लैंकोस ने विशेष रूप से ल्योन को €35million के झपट्टा के साथ उनके हमलावर विलक्षण करीम बेंजेमा के लिए लक्षित किया था।

चैंपियंस लीग में मैनुअल पेलेग्रिनी की टीम को रोकने में सक्षम होने के लिए कोई भी नहीं था, लेकिन ल्योन विशेष रूप से एक मौका खड़ा करने के लिए नहीं थे।

हालांकि, जब रोनाल्डो ने बर्नब्यू में रन बनाकर जीन मैकॉन के पहले चरण के विजेता को रद्द कर दिया था, और घड़ी में केवल 15 मिनट शेष थे, तो पजनिक - अपने 20 वें जन्मदिन से अभी भी छह सप्ताह दूर - एक प्यारे, प्यारे लक्ष्य के साथ घरेलू भीड़ को चुप करा दिया। .

जैसा कि लियोन कोच ने बाद में शानदार ढंग से कहा, "यह एक अच्छी रात थी।"

फ्री-किक जीनियस

ल्योन से आगे बढ़ने के बाद से, पजनिक ने दुनिया के सबसे सूक्ष्म रूप से शानदार फ्री-किक लेने वालों में से एक के रूप में ख्याति अर्जित की है।

आप एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी को कैसे देखते हैं, इसके लिए फ़र्स्ट इंप्रेशन बहुत कुछ कर सकते हैं, और एक मामूली निर्णय लेने से अधिक खतरनाक कुछ भी नहीं है, बिना थोपे हुए मिडफील्डर से आपको इतनी परेशानी नहीं होगी।

अब भी, डेड-बॉल स्थितियों से पाजनिक की हास्यास्पद क्षमता को देखने के वर्षों के बाद, वह किसी भी तरह से आपको यह सोचकर धोखा दे सकता है कि वह वह नहीं करने जा रहा है जिसकी आप अपेक्षा करते हैं। यह उन लक्ष्यों पर भी लागू होता है जो आपने पहले देखे हैं - तब भी जब आपजाननानतीजा, उसके पास संदेह के बीज बोने का एक तरीका है।

हालांकि, वास्तव में, क्या हमें एक ऐसे व्यक्ति से यह देखकर आश्चर्य होना चाहिए जो महान जुनिन्हो पेर्नमबुकानो के नक्शेकदम पर चलता है? इस जोड़ी ने जूनिन्हो की नंबर 8 शर्ट विरासत में मिलने से पहले सिर्फ एक साल साथ बिताया था...और भी बहुत कुछ।

यह 2010-11 चैंपियंस लीग में था जब हम में से कई लोगों ने पहली बार पजनिक को फ्री-किक मेस्ट्रो काम करते देखा था।

यह निश्चित रूप से वुकासिन पोलेक्सिक के लिए एक नए अनुभव की तरह लगा, डेब्रेसेन गोलकीपर को ग्रुप स्टेज हार के दौरान अपने जाल से एक पकानिक सेट-पीस को चुनने के कार्य का सामना करना पड़ा। ध्यान दें कि मैं शॉट को बचाने का कार्य नहीं कहता, क्योंकि यह वास्तव में कभी भी विचार नहीं था।

गेंद वहां जाती है जहां यह पजनिक के नजरिए से है, लेकिन मोंटेनिग्रिन कीपर उसे गेंद तक चलने और नेट के निचले कोने में जमीन पर देखने के अलावा कुछ और कर सकता है, जिसमें एक धुंध से थोड़ा अधिक की घटनाएं होती हैं।

बेशक, उसके बाद के वर्षों में, हमने उसे वास्तव में अपने शिल्प को निखारते हुए देखा है, एक लक्ष्य विशेष रूप से जुनिन्हो की पूरी तरह से रीकिंग के साथ।

जब कोई खिलाड़ी रोमा में जाता है, तो लाज़ियो के खिलाफ व्यापार करना प्रशंसकों की अच्छी किताबों में आने का एक निश्चित तरीका है। एक फ्री-किक के स्टनर के साथ ऐसा करने के लिए इसे एक पायदान या 10 तक ले जाता है।

रोमा भले ही नवंबर 2012 में अपने प्रतिद्वंद्वियों से 3-2 से हार गए हों, लेकिन अगर मनोबल बढ़ाने के लिए कभी कोई गोल करने की संभावना थी, तो यह उनके नंबर 8 द्वारा बनाया गया एक गोल था।

फेडेरिको मार्खेती कोई मग नहीं था, जिसने दो साल पहले विश्व कप में इटली की राष्ट्रीय टीम के लिए गोल रखा था, लेकिन यहां तक ​​​​कि उसे विशेष रूप से मूर्ख दिखने के लिए बनाया गया था।

उसके बचाव में, यह उस तरह की स्थिति है, जो केंद्र वृत्त के दाईं ओर 45 गज की दूरी पर है, जहाँ आप अपने आप से कहते हैं: 'कोई रास्ता नहीं है कि वह संभवतः यहाँ से शूटिंग कर रहा हो।'

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 'मिरलेम पजनिक गोल वी लाज़ियो' शीर्षक वाली क्लिप देख रहे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पहले गोल देखा है, या यदि आप खेल के लिए स्टैडियो ओलिंपिको में भी थे। हर बार जब आप उसे गेंद की ओर कदम बढ़ाते हुए देखते हैं, तो आप खुद को आश्वस्त करते हैं कि यह असंभव है। और फिर याद आता है।

 

जैसा कि पजनिक के स्टॉक में कुछ वर्षों के बाद जुवेंटस में गिरने का खतरा है, हम अभी भी उस प्रतिभा की कुछ झलक देखते हैं जो हमने उससे एक दशक पहले देखी थी।

एक खिलाड़ी के युवा वर्षों में हमेशा चीनी-कोट के लिए एक सरल कारण होता है कि हमारे लिए उत्साह की लालसा और उन चीजों से चिपके रहना स्वाभाविक है जो वास्तव में ताजा और नई महसूस होती हैं जब हमने उन्हें पहली बार देखा था।

हम अभी भी मिरेलम पाजनिक के फुटबॉल का आनंद ले सकते हैं, हालांकि हम चाहते हैं, लेकिन हम में से कई लोग फ्रांस में उन वर्षों को कभी नहीं भूलेंगे जिन्होंने आज हम जिस खिलाड़ी को जानते हैं उसे बनाने में मदद की।

द्वाराटॉम विक्टर


प्लैनेट फ़ुटबॉल . की अन्य फ़िल्में-टीवी शो

फ्री-किक किंग जुनिन्हो पेरनामबुकानो को श्रद्धांजलि, फुटबॉल के अराजकता के देवता

क्या आप 2000 के बाद से चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचने वाले प्रत्येक प्रबंधक का नाम बता सकते हैं?

ग्रेगरी कूपेट को एक प्रेम पत्र और अब तक की सबसे अच्छी बचत

2009 के बाद से लियोन द्वारा बेचे गए शानदार खिलाड़ियों की एक इलेवन: लैकाज़ेट, बेंजेमा…