nicco

रॉबर्टो बग्गियो ने वैन डेर सर को अब तक के सर्वश्रेष्ठ पहले स्पर्श के साथ बर्बाद कर दिया

उदासी

जो लोग निरपेक्षता में व्यवहार करते हैं, वे आपको बताएंगे कि एक फुटबॉलर जो सबसे अच्छा स्पर्श कर सकता है, वह वह है जो गेंद को विरोधियों के जाल में भेजता है। इन लोगों ने रॉबर्टो बग्गियो को उनकी धूमधाम से नहीं देखा होगा।

'डिवाइन पोनीटेल' ने जहां कहीं भी खेला, गोल किए - उनमें से 300 से अधिक क्लब और देश के लिए, सभी ने बताया - लेकिन अकेले नंबर आपको इतने लंबे समय तक याद रखने के लिए प्रतिबद्ध करेंगे।

एक खिलाड़ी को वास्तव में गेंद के साथ चीजों को करने की क्षमता जो हर किसी से परे लगती है, जो हमें जुवेंटस के खिलाफ ब्रेशिया के लिए बैगियो के लक्ष्य पर लाती है।

ब्रेशिया कार्यकाल का मतलब घुमावदार होना था। एक खिलाड़ी के लिए एक अंतिम तूफान जो अभी भी चमक की चमक पेश कर सकता था लेकिन अपने चरम से कई साल आगे था।

वह इंटर में एक कठिन कार्यकाल से बाहर आ रहा था, कई चोटों और प्रबंधक मार्सेलो लिप्पी के साथ गिरने से चिह्नित, जो वर्षों तक विवाद का विषय बना रहा। इस बीच, ब्रेशिया, सीरी ए के लिए नए थे।

और फिर भी Baggio की रचनात्मकता और साथी अनुभवी डारियो हुबनेर के लक्ष्यों ने उन्हें शीर्ष आधे में अभियान समाप्त करते देखा।

ब्रेशिया को एंड्रिया पिरलो का भी आशीर्वाद मिला, जो अपने लड़कपन के क्लब में ऋण पर वापस आ गया था, जबकि वह इंटर में एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहा था जो वास्तव में कभी नहीं आया था।

यह उस समय 21 वर्षीय आगे की सोच रखने वाला पिरलो था, जिसने उस सीज़न के स्टैंडआउट पल में एक बड़ी बात कही थी।

लेकिन पिरलो के पास की सभी चमक के लिए, ऐसा लगता है कि हम शीर्ष पर गेंद की शैली के प्रति संवेदनशील हो गए हैं, भले ही यह एक विशेष रूप से प्रभावशाली उदाहरण है।

दूसरी ओर, आगे जो होता है, वह उसकी सापेक्ष मौलिकता से थोड़ा बड़ा हो जाता है।

महान लक्ष्यों को देखना आकर्षक है - चैंपियंस लीग फाइनल में गैरेथ बेल की साइकिल किक, शायद, या लियोनेल मेस्सी का गेटाफे के खिलाफ एकल प्रयास - अलौकिक कारनामों के रूप में। एक ऐसी चीज के रूप में जिसके लिए तकनीक, एथलेटिकवाद और दिमाग की तेजता के संयोजन की आवश्यकता होती है जो केवल नश्वर से परे है।

यह खुद को याद दिलाने का एक तरीका है कि ये लोग खेल में शीर्ष पर क्यों हैं, और हम उस मौके को कभी क्यों नहीं झेल पाए।

बैगियो के लक्ष्य के साथ, हालांकि, ऐसा कोई क्षण नहीं है। इसका प्रत्येक भाग आक्रामक रूप से सामान्य है, एक सरलता के साथ समन्वित इतना जटिल है कि इसका मात्र अस्तित्व हमारे मस्तिष्क को झकझोर देता है।

हम घटकों के मेकअप को समझते हैं, और हम जानते हैं कि उन्हें अलग-अलग कैसे व्यायाम करना है, तो पूरी तस्वीर हमें इतना परेशान कैसे करती है?

एडविन वैन डेर सर की प्रतिक्रिया हम सभी के लिए बोलती है।

जैसे ही जुवेंटस कीपर खड़ा होता है, कूल्हों पर हाथ रखता है, वह लक्ष्य में अपनी भूमिका के साथ आने की कोशिश कर रहा है, बग्गियो की तो बात ही छोड़ दें।

वह जानता है कि उसके दिमाग में उस रास्ते में गोता लगाने का कोई कारण नहीं था जो उस स्तर तक कुछ भी नहीं था, तो उसने ऐसा क्यों किया? स्वाभाविक प्रवृत्ति? एक व्याकुलता प्रदान करने का प्रयास? या वह फॉरवर्ड से इतना अंधा हो गया था कि उसे विश्वास होने लगा कि सब कुछ इतना आसान होना चाहिए, भले ही सभी सबूत दूसरी तरफ इशारा कर रहे हों?

बग्गियो ने गेंद को अपने स्पैल में इतना नहीं लाया जितना कि उसे कवर के नीचे दबा दिया और सोते समय कहानी पढ़ते हुए उसके माथे पर हाथ फेर दिया।

वान डेर सर की एकमात्र गलती यह सोच रही है कि इस कहानी का वही अंत है जिसके साथ वह बड़ा हुआ था, लेकिन जब गेंद रेखा को पार करती है तो वह जागते रहने के लिए खुद को कोसता है।

• • • •

पढ़ना:रॉबर्टो बैगियो को श्रद्धांजलि और वापसी करने की उनकी उल्लेखनीय क्षमता

• • • •

ब्रेशिया में अपने चार सत्रों में, रॉबर्टो बग्गियो हर एक अभियान में गोल करने के लिए दोहरे अंक तक पहुंच गया।

उनमें से कोई भी उच्च बिंदु का दावा नहीं कर सकता था जैसा कि अप्रैल 2001 में दिया गया था, लेकिन उनमें से किसी को भी इसकी आवश्यकता नहीं थी।

जब आप अभी भी एक ऐसे करियर में नई जान फूंक रहे हैं जिसे कुछ लोगों ने बिना वापसी के बिंदु के रूप में देखा है, तो अंत में एक तरफ कदम रखना और किसी और को बागडोर संभालने का मौका देना ही विनम्र है।

द्वाराटॉम विक्टर


प्लैनेट फ़ुटबॉल . की अन्य फ़िल्में-टीवी शो

रॉबर्टो बैगियो को श्रद्धांजलि और वापसी करने की उनकी उल्लेखनीय क्षमता

90 के दशक के सर्वश्रेष्ठ नाटककारों में से 10: ज़िज़ौ, लॉड्रुप, बैगियो, बर्गकैम्प…

13 सीरी ए स्ट्राइकर जिन्होंने उम्र को ललकारा: क्वाग्लिआरेला, डि नताले, टोटी…

क्या आप 1990 के बाद से हर सीरी ए सीज़न के लिए शीर्ष स्कोरर का नाम बता सकते हैं?