आजiplमेलपूर्वावलोकन

माइंड गेम और पहचान की चोरी: विला के खिलाड़ियों ने एफपीएल पर 'प्रतिबंध' पर कैसे प्रतिक्रिया दी है

त्वरित पठन

गलती से दुनिया को बता देने के बाद कि जैक ग्रीलिश घायल हो गया था,एस्टन विलामाना जाता है कि खिलाड़ियों को पिछले हफ्ते फैंटेसी फुटबॉल खेलने से 'प्रतिबंधित' कर दिया गया था।

यदि आप एफपीएल में रुचि रखते हैं, तो आप शायद पहले से ही कहानी से परिचित हैं।

शुक्रवार, 19 फरवरी को, GW25 के लिए FPL की समय सीमा बीतने के ठीक बाद, यह पता चला कि एस्टन विला के कई खिलाड़ियों और कर्मचारियों ने जैक ग्रीलिश को अपनी FPL टीमों से बाहर कर दिया था, यह दृढ़ता से सुझाव देते हुए कि मिडफील्डर रविवार को लीसेस्टर के खिलाफ नहीं होगा।

ट्रांसफर डीलिंग को FPL इनसाइडर नामक एक ट्विटर अकाउंट द्वारा हाइलाइट किया गया था, हालांकि एस्टन विला मिनी-लीग,टी लीग 4, बहुत अधिक सार्वजनिक है और किसी के लिए भी सुलभ है।

तथाकथित 'इनसाइडर ट्रेडिंग' ने कोहराम मचा दिया। लीसेस्टर, लेकिन ग्रीलिश के बिना एक विला पक्ष का सामना करने की गारंटी है, उसके अनुसार योजना बनाने के लिए लगभग दो दिन थे। 'रिसाव' के कारण या नहीं, विला रविवार की स्थिरता 2-1 से हार गया।

अगली सुबह, द टाइम्स के मुख्य फ़ुटबॉल संवाददाता, मार्टिन ज़िग्लर ने खुलासा किया कि क्लब ने अपने खिलाड़ियों को फैंटेसी फ़ुटबॉल खेलने से प्रतिबंधित कर दिया था।

ज़िग्लर ने लिखा, "हालांकि क्लब के प्रमुख यह नहीं मानते हैं कि लीक का कारण खिलाड़ियों को उन्हें दबाना था, लेकिन उन्हें लगता है कि यह अनुचित है कि खेल में संभावित अंदरूनी ज्ञान का इस्तेमाल किया जा सकता है।"

वह अब से 11 दिन पहले था, तो क्या विला के खिलाड़ियों ने एफपीएल खेलना बंद कर दिया है? क्या उनके पास बोल्क्स हैं।

डीन स्मिथ असली दुनिया में रहते हैं

शुक्रवार, 26 फरवरी को, ज़िग्लर द्वारा यह खुलासा किए जाने के चार दिन बाद कि विला ने अपने खिलाड़ियों को फैंटेसी फ़ुटबॉल खेलने से प्रतिबंधित कर दिया था, विला प्रबंधक डीन स्मिथ ने उस रिपोर्ट पर संदेह व्यक्त किया।

"हाँ, मुझे [FPL खेलने वाले खिलाड़ी] के बारे में अवगत कराया गया," स्मिथ ने कहा। "क्या मुझे पता है कि इसे ट्रैक किया जा सकता है? नहीं, मुझे नहीं लगता कि बहुत से अन्य खिलाड़ी और कर्मचारी भी थे… मुझे यकीन है कि वे अब जो जानते हैं उसे जानने के बाद वे निश्चित रूप से वही गलती नहीं करेंगे।”

लेकिन अगर उन टिप्पणियों ने सुझाव दिया कि फंतासी 'प्रतिबंध' को बरकरार रखा जा रहा था, तो एक और बयान ने अन्यथा सुझाव दिया।

"सरल उपाय हैं," उन्होंने कहा। "मेरे लिए, इसे न खेलें या सुनिश्चित करें कि आपका नाम उपयोगकर्ता के नाम पर नहीं है।"

तब स्मिथ की नज़र में, विला के खिलाड़ियों के लिए यह ठीक रहेगा कि जब तक वे छद्म शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, तब तक वे ऑनलाइन गेम खेलते रहें। तो क्या वाकई कोई प्रतिबंध था? या केवल अधिक चतुराई से काम लेने की चेतावनी?

"मैं इसे नहीं खेलता," स्मिथ ने कहा। "मैं वास्तविक दुनिया में रहता हूं, काल्पनिक दुनिया में नहीं।"

जॉन मैकगिन ने डीन स्मिथ की सलाह ली

यदि आप विला प्रथम-टीम के खिलाड़ियों और कर्मचारियों वाली एफपीएल मिनी-लीग ब्राउज़ करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि उच्चतम समग्र रैंक (238.5K) वाला प्रबंधक 'यीशु गार्सिया पिटार्क' नाम का कोई व्यक्ति है।

'पिटार्क' ने सीजन में 24 स्थानान्तरण किए हैं और वर्तमान में उनकी टीम में तीन विला खिलाड़ी हैं।

और यदि आप एस्टन विला के हाल के इतिहास से परिचित हैं, तो आप जान सकते हैं कि जीसस गार्सिया पिटार्क, जिसे अन्यथा सूसो के नाम से जाना जाता है, एक 57 वर्षीय स्पेनिश पूर्व फुटबॉलर है, जो अक्टूबर 2018 और जुलाई 2020 के बीच विला के स्पोर्टिंग निदेशक थे।

क्या आपको यह अजीब लगता है कि विला मिनी-लीग में सबसे अच्छा FPL प्रबंधक 57 वर्षीय व्यक्ति है जिसे पिछली गर्मियों में क्लब से बर्खास्त कर दिया गया था?

ऐसा होना चाहिए, क्योंकि 'जीसस गार्सिया पिटार्क' वास्तव में विला मिडफील्डर जॉन मैकगिन हैं।

हम इसके बारे में कैसे जानते हैं? खैर, इस तथ्य के अलावा कि हमने पहले ही GW9 में विला मिनी-लीग को देख लिया है, 'यीशु गार्सिया पितृसत्ता' खाते के साथ कुछ विषमताएँ हैं, जैसे:

  • वह 'स्कॉटलैंड' ग्लोबल लीग में प्रतिस्पर्धा कर रहा है
  • उन्होंने पूरे सीजन में जॉन मैकगिन को अपनी टीम में रखा है
  • उनकी टीम का नाम 'क्वारंटिना' है, वही नाम जॉन मैकगिन इस्तेमाल कर रहे थे

हमें नहीं लगता कि जॉन मैकगिन असली जीसस गार्सिया पिटार्क के बहुत बड़े प्रशंसक थे। जुलाई 2020 में, जिस व्यक्ति ने Mbwana Samatta को साइन किया था, उसे बर्खास्त कर दिया गया था, McGinn ने क्लब से बेहतर खिलाड़ियों को साइन करना शुरू करने का आग्रह किया।

लंबी उंगलियां

हम मानते हैं कि जॉन मैकगिन ने मान लिया था कि एक पूर्व क्लब कर्मचारी की पहचान ठीक वही है जो डीन स्मिथ चाहते थे, लेकिन अन्य खिलाड़ियों और कर्मचारियों ने विला के एफपीएल 'प्रतिबंध' का अलग-अलग तरीकों से जवाब दिया है।

मैट टार्गेट ने कम से कम घोटाले के बाद संतुलन को ठीक करने का प्रयास किया। 22 फरवरी को, जिस दिन प्रतिबंध लगाया गया था, उन्होंने घायल ग्रीलिश को अपने एफपीएल दस्ते में वापस स्थानांतरित कर दिया, संभवतः विरोधियों को भ्रमित करने के प्रयास में।

एस्टन विला अंडर -23 एफपीएल में प्रतिस्पर्धा करने वाले मिडफील्डर जैकब रैमसे द्वारा इसी तरह का चालाक तरीका अपनाया गया था।मिनी लीग, जो अब 'लॉन्ग फिंगर्स' के उपनाम से चला जाता है।

लेकिन विला रैंक के अन्य एफपीएल मालिक कम चतुर रहे हैं।

क्लब के प्रदर्शन विश्लेषकों में से एक ने GW26 की समय सीमा से पहले ग्रीलिश को बेच दिया, यह संकेत देते हुए कि खिलाड़ी अभी भी बाहर था। और अकादमी के खिलाड़ी टायरिक राइट, जो वर्तमान में ऋण पर हैं, ने भी ऐसा ही किया। वह 'जॉन टेरी के पास एड्स' नामक एक मिनी-लीग में भी प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

टॉम हीटन एकमात्र विला खिलाड़ी हैं जिनके कप्तान के रूप में ग्रीलिश है, हालांकि ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि उन्होंने क्रिसमस से पहले अपनी टीम को छुआ तक नहीं है।

तो क्या कोई सबक सीखा गया है? यह ऐसा नहीं दिखता: विला खिलाड़ी अच्छी तरह से हैं और वास्तव में काल्पनिक दुनिया में रह रहे हैं।

द्वाराबेनेडिक्ट ओ'नीली


अधिक एस्टन विला

स्टेन पेट्रोव: सबसे ज्यादा परेशान करने वाले विरोधी? रोबी सैवेज 'एक बकवास' था

एस्टन विला रिजर्व जिसने अपने अंतिम पेशेवर मैच में पेले की गड़गड़ाहट चुरा ली थी

वेरोना से विला - द ब्रोकन मेटाटार्सला तक के अपने करियर पर मार्टिन लॉर्सन

क्या आप प्रीमियर लीग के इतिहास में एस्टन विला के शीर्ष 20 स्कोरर का नाम बता सकते हैं?