क्रिकेटकिट

अब वे कहां हैं? सर एलेक्स फर्ग्यूसन द्वारा चुना गया लास्ट मैन यूडीटी इलेवन

त्वरित पठन

क्लब में 26 अविश्वसनीय वर्षों के बाद, सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने अपना कार्यभार संभालामई 2013 में 1,500वां और अंतिम मैनचेस्टर यूनाइटेड गेम।

फर्ग्यूसन, जिन्होंने अभी-अभी अपना 13वां प्रीमियर लीग खिताब जीता था, ने देखा कि यूनाइटेड ने सीज़न के अंतिम दिन वेस्ट ब्रॉम के साथ 5-5 का मनोरंजक ड्रॉ खेला।

हमने उस दिन से उनके पक्ष पर एक नज़र डाली है और यह देखने के लिए कि उन खिलाड़ियों ने कैसा प्रदर्शन किया है।

एंडर्स लिंडगार्ड

लिंडेगार्ड यूनाइटेड की पहली पसंद के गोलकीपर के रूप में डेविड डी गे को हड़पने में विफल रहे, लेकिन फिर भी 2012-13 में 10 प्रीमियर लीग में प्रदर्शन किया, इस प्रक्रिया में खुद को विजेता का पदक अर्जित किया।

नवंबर 2021 में उन्होंने गार्जियन से कहा, "मुझे इस पर बहुत गर्व है, लेकिन यह मैं नहीं था जिसने यह खिताब जीता था। मुझे पता है कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के महान इतिहास में मैं हवा में फुसफुसा रहा हूं। "

प्रेस्टन नॉर्थ एंड और बर्नले में संक्षिप्त कार्यकाल होने से पहले डेनमार्क इंटरनेशनल 2015 में स्थायी आधार पर द हॉथोर्न्स में चला गया।

वह अब स्वीडिश पक्ष हेलसिंगबोर्ग के साथ स्कैंडिनेविया में वापस आ गया है और जुलाई 2020 में अपना पहला करियर गोल किया।

एंटोनियो वालेंसिया

फर्ग्यूसन के अंतिम गेम में राइट-बैक भरने के बाद, वालेंसिया ने लुई वैन गाल और जोस मोरिन्हो के नेतृत्व में भूमिका के लिए एक स्थायी परिवर्तन किया।

इक्वाडोर के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने 2016-17 में यूनाइटेड प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतकर अपनी नई स्थिति में कदम रखते हुए जीवन का एक नया पट्टा पाया।

लेकिन वह ओले गुन्नार सोलस्कर के पक्ष में गिर गया और यूनाइटेड द्वारा 2018-19 सीज़न के अंत में ओल्ड ट्रैफर्ड में अपने 10 साल के कार्यकाल को समाप्त कर दिया गया।

36 वर्षीय ने मई 2021 में अपने जूते लटकाने से पहले एलडीयू क्विटो और क्वेरेटारो के साथ इक्वाडोर और फिर मैक्सिको में दो साल बिताए।

पढ़ना:एंटोनियो वालेंसिया को श्रद्धांजलि, विंगर विश्व स्तरीय राइट-बैक

फिल जोन्स

जोन्स 2011 में ब्लैकबर्न से यूनाइटेड में शामिल हुए और खुद को फर्ग्यूसन के तहत एक नियमित के रूप में स्थापित किया, जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में एक उज्ज्वल भविष्य के लिए डिफेंडर को इत्तला दे दी।

अप्रैल 2013 में फर्ग्यूसन ने कहा, "जोन्स, यकीनन जिस तरह से वह देख रहा है, वह हमारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हो सकता है।" "मुझे लगता है कि जोन्स हमारे पास अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हो सकता है, चाहे हम उसे कहीं भी खेलें।

“21 साल की उम्र में, वह एक अभूतपूर्व खिलाड़ी बनने जा रहा है। मुझे लगता है कि वह पिच पर कहीं भी खेल सकता है। उनकी वृत्ति और खेल को पढ़ने के साथ उनका इतना बड़ा प्रभाव है। उसके पास उसके बारे में एक ड्राइव है। ”

लेकिन सेंटर-बैक उन बुलंद उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और उसने अपने यूनाइटेड करियर का अधिकांश समय इलाज की मेज पर बिताया।

जबकि वह अभी भी यूनाइटेड की किताबों पर है, जोन्स ने 2019-20 की शुरुआत के बाद से सिर्फ दो प्रीमियर लीग में प्रदर्शन किया है और नियमित रूप से एक कदम दूर से जुड़ा हुआ है।

जॉनी इवांस (रियो फर्डिनेंड, 83)

वैन गाल द्वारा आवश्यकताओं के लिए अधिशेष समझे जाने के बाद, इवांस ने 2015 की गर्मियों में लिंडगार्ड से वेस्ट ब्रॉम का अनुसरण किया। उत्तरी आयरलैंड अंतर्राष्ट्रीय ने 2018 में लीसेस्टर सिटी में शामिल होने से पहले हॉथोर्न्स में अपने करियर को पटरी पर ला दिया।

मार्च 2021 में सोलस्कर ने कहा, "आप जानते हैं, जॉनी इवांस को अब मैनचेस्टर यूनाइटेड का खिलाड़ी होना चाहिए था।" "लेकिन कभी-कभी फुटबॉल आपको दूसरी जगह ले जाता है जब प्रबंधन में बदलाव होता है।"

क्यूपीआर में एक असफल जादू के बाद अपने जूते लटकाए जाने के बाद फर्डिनेंड को अब बीटी स्पोर्ट पर पंडित के रूप में पाया जा सकता है।

अलेक्जेंडर बटनर

बटनर ने युनाइटेड में अपने दो वर्षों के दौरान केवल 13 प्रीमियर लीग में उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन निश्चित रूप से इस कदम पर खेद नहीं है।

"मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ मेरा साहसिक कार्य विफल नहीं था," बटनर ने 2017 में अलगेमीन डैगब्लैड से कहा। "कौन कह सकता है कि उन्होंने प्रीमियर लीग का खिताब जीता है? मैं कह सकता हूँ। यहां तक ​​कि स्टीवन जेरार्ड ने भी इसे प्रबंधित नहीं किया है। मैंने यूनाइटेड के लिए जितना सोचा था उससे कहीं अधिक मैच खेले।

2014 में ओल्ड ट्रैफर्ड छोड़ने के बाद से लेफ्ट-बैक विश्व दौरे पर है, रूस, बेल्जियम और अमेरिका में मंत्रों का आनंद ले रहा है।

जनवरी 2021 में न्यू इंग्लैंड क्रांति छोड़ने के बाद, वह अब इरेडिविसी पक्ष आरकेसी वालविज्क के साथ अपने मूल नीदरलैंड में वापस आ गया है।

टॉम क्लेवरली (रयान गिग्स, 60)

एक बार पॉल स्कोल्स के उत्तराधिकारी के रूप में माने जाने वाले, क्लीवरली ने डेविड मोयस के अधीन संघर्ष किया और 2013-14 के दौरान यूनाइटेड प्रशंसकों द्वारा उनकी भारी आलोचना की गई।

"मेरे लिए कठिन हिस्सा हालांकि [डेविड] मोयस के तहत वर्ष था। जिस तरह से प्रशंसकों ने आप की ओर रुख किया,' क्लीवरली ने 2020 में बीबीसी को बताया। "वह मेरा क्लब था जिसे आप जानते हैं। मैं 11 साल की उम्र से वहां था। प्रशंसकों के लिए उतना ही खट्टा होने के लिए जितना उन्होंने किया।

"इसने मुझे निराश किया। मैं एक ऐसा खिलाड़ी था जो एक खेल में 100% कोशिश करता था। यह कोशिश करने का तथ्य नहीं था, मैं उस वर्ष काफी अच्छा नहीं था।

32 वर्षीय को 2015 में एवर्टन के लिए रवाना किया गया था और तब से वाटफोर्ड के लिए 100 से अधिक प्रदर्शन किए हैं, जहां वह रहता है।

गिग्स ने 2013-14 के अंत में अपने शानदार खेल करियर पर समय बिताने से पहले यूनाइटेड में एक और सीज़न बिताया। इसके बाद वह 2018 में वेल्स के मैनेजर बने और अपने देश को यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करने में मदद की।

माइकल कैरिक

कैरिक ने 2012-13 में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ सत्र का आनंद लिया, यूनाइटेड प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता और पीएफए ​​​​टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाई।

इसके बाद मिडफील्डर ने युनाइटेड में पांच साल और बिताए, एफए कप और यूरोपा लीग को उनके सम्मान में जोड़ा।

2018 में अपने जूते लटकाने के बाद, वह ओल्ड ट्रैफर्ड में मोरिन्हो के कोचिंग स्टाफ में शामिल हो गए और अब सोलस्कर के साथ काम करते हैं।

एंडरसन

एक पूर्व गोल्डन बॉय विजेता, एंडरसन ने फर्ग्यूसन की सेवानिवृत्ति के बाद यूनाइटेड के लिए सिर्फ पांच प्रदर्शन किए और जनवरी 2015 में एक मुफ्त हस्तांतरण पर इंटरनेशनल में शामिल हुए।

33 वर्षीय ने तुर्की के दूसरे डिवीजन क्लब अदाना डेमिरस्पोर में अपना खेल करियर समाप्त किया और सितंबर 2020 में सेवानिवृत्त हुए। वह अब एक बाहरी संबंध अधिकारी के रूप में क्लब के लिए काम करते हैं।

पढ़ना:मैनचेस्टर यूनाइटेड के पंथ नायक और महान शोमैन एंडरसन को श्रद्धांजलि

शिंजी कागावा (पॉल स्कोल्स, 69)

मार्च 2013 में नॉर्विच सिटी के खिलाफ शानदार हैट्रिक बनाने के बावजूद, कागावा ओल्ड ट्रैफर्ड में अपने दो वर्षों के दौरान उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।

जापान के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी 2014 में बोरुसिया डॉर्टमुंड लौट आए और बुंडेसलीगा पक्ष के साथ पांच साल बिताए, सभी प्रतियोगिताओं में 145 प्रदर्शन किए।

जनवरी 2021 में डेढ़ साल के अनुबंध पर सुपर लीग ग्रीस क्लब PAOK में शामिल होने से पहले उन्होंने स्पेनिश संगठन रियल ज़ारागोज़ा में एक संक्षिप्त स्पेल किया था।

2012-13 सीज़न के अंत में स्कोल्स ने फर्ग्यूसन के साथ यूनाइटेड छोड़ दिया और अब एक टीवी पंडित के रूप में काम करता है।

पढ़ना:मैन यूडीटी में शिंजी कागावा को श्रद्धांजलि और अब तक की सबसे शांत हैट्रिक में से एक

जेवियर हर्नांडेज़

युनाइटेड के पक्ष से बाहर होने के बाद, हर्नान्डेज़ ने बुंडेसलिगा पक्ष बायर लीवरकुसेन के लिए एक स्थायी कदम पूरा करने से पहले रियल मैड्रिड में ऋण पर 2014-15 खर्च किया।

मेक्सिको इंटरनेशनल ने जर्मनी में अपना सर्वश्रेष्ठ फॉर्म फिर से खोजा, लेकिन वेस्ट हैम और सेविला में निराशाजनक प्रदर्शन किया।

उन्होंने जनवरी 2020 में एलए गैलेक्सी में ज़्लाटन इब्राहिमोविक की जगह ली और धीमी शुरुआत से उबर गए, 2021 में 21 एमएलएस प्रदर्शनों में 17 गोल किए।

रॉबिन वैन पर्सी

फर्ग्यूसन के विदाई उपहार के रूप में हस्ताक्षरित, वैन पर्सी ने 2012-13 में 26 प्रीमियर लीग गोल के साथ युनाइटेड को ख़िताब दिलाया।

लेकिन पूर्व नीदरलैंड अंतरराष्ट्रीय फर्ग्यूसन के उत्तराधिकारियों के तहत उस फॉर्म को दोहराने में विफल रहा और 2015 में तुर्की की ओर से फेनरबाह को बेच दिया गया।

वान पर्सी ने 2019 में हमें बताया, "मैंने उनसे [फर्ग्यूसन] यह सवाल पूछा था कि उनका इरादा कितने समय तक रहने का है और उन्होंने कहा कि तीन साल मेरे दिमाग में थे जब मैंने आर्सेनल से कदम उठाने का फैसला किया।"

"अगर मुझे पता होता कि सर एलेक्स उस सीज़न के अंत में जा रहे हैं तो क्या मैं अपना फैसला बदल देता? यह एक अच्छा सवाल है और इसका मैं जवाब नहीं दे सकता।"

उन्होंने फेनोर्ड में अपना खेल करियर समाप्त किया और अब अपने अंडर -16 के लिए एक सहायक प्रबंधक के रूप में काम करते हैं, इस प्रक्रिया में अपने बेटे शकील को कोचिंग देते हैं।


अधिक मैनचेस्टर यूनाइटेड

मैन यूडीटी में फर्ग्यूसन ने खुद को बोरी के कगार से कैसे बचाया

द 7 मैन यूडीटी किड्स फर्जी ने 2001 में स्टारडम के लिए इत्तला दी और उनका प्रदर्शन कैसा रहा

क्या आप मैन यूडीटी में सर एलेक्स फर्ग्यूसन के 30 सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले खिलाड़ियों का नाम बता सकते हैं

आइकॉनिक डेब्यू: जेवियर हर्नांडेज़ का कम्युनिटी शील्ड मैजिक बनाम चेल्सी