गावकीस्थितिचित्र

एंसेलोटी दर्शन विध्वंसक है और विनी जूनियर का लक्ष्य उसका हत्यारा झटका था

रुझान

"मैं एक रिकॉर्ड आदमी हूँ," बीटी स्पोर्ट के लिए कार्लो एंसेलोटी ने कहा, अभी भी स्टेड डी फ्रांस पिच पर खड़ा है, कि कार्लो एंसेलोटी उसकी आंखों में चमक रहा है। घमंड नहीं, सिर्फ एक अवलोकन।

वह मैनेजर के तौर पर चौथी बार यूरोपियन कप उठाने वाले थे। कुल छठा। दोनों ही मामलों में किसी और से ज्यादा। सबसे प्रभावशाली फैशन में एक रिकॉर्ड आदमी, लेकिन फिर भी एक ध्रुवीय भालू के पैर की उंगलियों की तुलना में ठंडा।

उस बयान से नौ महीने पीछे हवा - जब उन्होंने संक्रमण में एक टीम को संभाला, माना जाता है कि मैड्रिड एक दशक में सबसे कमजोर है - और कुछ ने भविष्यवाणी की होगी कि वह इसे बनाने में सक्षम होगा। इससे दो घंटे पीछे हटें और अधिकांश तटस्थ पर्यवेक्षकों - हर सट्टेबाज का उल्लेख नहीं करने के लिए - फिर भी आपको बताया होगा कि लिवरपूल चैंपियंस लीग के मजबूत पसंदीदा थे।

लेकिन ऑड्स, प्रायिकताएं और भविष्यवाणियां कार्लो एंसेलोटी और रियल मैड्रिड के लिए एक उपद्रव से कुछ अधिक हैं। उन्होंने बार-बार यह साबित किया है कि इस सीजन में, असंभव परिस्थितियों से बार-बार उभरकर और इसे दुनिया की सबसे स्वाभाविक चीज की तरह बना दिया है।

स्टेड डी फ्रांस जाने के लिए, उन्होंने पेरिस सेंट-जर्मेन, चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी का निपटान किया था। मैड्रिड को उन सभी संबंधों में अंडरडॉग विजेता माना जा सकता है जो फुटबॉल की नई विश्व व्यवस्था का प्रमाण है। यह कि वे आए और फिर फाइनल में लिवरपूल को हरा दिया, इस बात का प्रमाण है कि पुराने यूरोपीय अभिजात वर्ग को लड़ाई के बिना अलग नहीं किया जाएगा।

रियल मैड्रिड के पास स्पष्ट रूप से इस प्रतियोगिता पर हावी होने का दैवीय अधिकार नहीं है। लेकिन आधुनिक युग में आठ फाइनल और आठ जीते गए इस बात का प्रमाण है कि एक दैवीय अधिकार में उनका विश्वास एक बेहद शक्तिशाली उपकरण है।

हालांकि यहां इससे कहीं ज्यादा था। मैड्रिड-यूरोपीय कप प्रेम प्रसंग से कहीं ज्यादा। इस सफलता के माध्यम से, एन्सेलोटी ने खुद को फिर से पुष्टि की है। एक साल पहले वह एवर्टन में थे। शनिवार को, वह स्पेनिश और यूरोपीय चैंपियन के रूप में डेस केली के साक्षात्कार के माध्यम से मुस्कुरा रहा था, अपने अधिकार पर इतना मुहर नहीं लगा रहा था जितना धीरे से हमें एक पलक और एक घुमावदार मुस्कान के साथ याद दिलाया।

और जिस तरह रियल मैड्रिड ने इस नवीनतम यूरोपीय खिताब को लेने के लिए क्लबों के नए आदेश को खारिज कर दिया, उसी तरह एन्सेलोटी ने कोचों के एक नए आदेश को हटा दिया।

इस चौथे यूरोपीय ताज के रास्ते में, उन्होंने मौरिसियो पोचेटिनो, थॉमस ट्यूशेल, पेप गार्डियोला और जुर्गन क्लॉप को मात दी। उस चौकड़ी में से प्रत्येक की खेलने की पूरी तरह से अलग शैली है। लेकिन उनमें से प्रत्येक इस तथ्य से जुड़ा हुआ है कि उनकी टीमपास होनाखेलने की एक शैली - और प्रत्येक मामले में एक बहुत ही पहचान योग्य।

इसी ने उन्हें कोच बनाया है। वे जिन भव्य विचारों का समर्थन करते हैं, उन विचारों के प्रति उनकी हठधर्मिता और लंबे समय तक चलने वाली, इस बात की गंभीर व्याख्या कि वे इतने प्रभावी क्यों हैं। जब वे जीतते हैं तो यह सिर्फ टीम की नहीं बल्कि एक आदर्श की जीत होती है। इसके बारे में मौलिक रूप से आकर्षक कुछ है। यह आराम प्रदान करता है, इससे चिपके रहने और गर्व करने के लिए एक पहचान।

और फिर हैजिओ कार्लो, जो अधिक भिन्न नहीं हो सकते थे। वह एक तरल कोच है, एक आकार बदलने वाला जो उस ग्रहण में फिट होने के लिए बदल जाएगा जिसमें उसे रखा गया है। एक व्यावहारिक उत्कृष्टता। आप उसे अपने फ़ुटबॉल दर्शन पर चर्चा करते हुए सुनने की संभावना रखते हैं क्योंकि आप अपने स्वयं के दंड क्षेत्र के किनारे पर चार के दो बैंकों में एक गार्डियोला टीम लाइन को देख रहे हैं।

वास्तव में, एंसेलोटी एक ऐसे व्यक्ति की छाप देता है जो फ़ुटबॉल के संदर्भ में दर्शन शब्द का उपयोग करने की धारणा में ही मनोरंजन पाता है। क्लॉप्स करता हैजेनजेनप्रेस हमारे अस्तित्व की मौलिक प्रकृति पर प्रकाश डालिए? क्या ट्यूशेल की दोहरी धुरी इस बारे में कुछ बताती है कि हमारे पास किस हद तक स्वतंत्र इच्छा है? [यहां ट्रेडमार्क आइब्रो राइज एंड वाइ स्माइल डालें]।

इनमें से कोई नहीं, धन्यवाद। बस अपने पास मौजूद मानव संसाधनों को देखें और उन्हें अपनी इच्छा के आगे झुकने के बजाय, उनमें से सर्वश्रेष्ठ निकालने के लिए अपनी रणनीति बनाएं। काम के लिए सही खिलाड़ियों को सही जगह पर रखें।

एंसेलोटी ने मिलान में अपने समय के बाद से यही किया है जब सिल्वियो बर्लुस्कोनी और उनके दस्ते में धन की शर्मिंदगी ने उन्हें अधिक रक्षात्मक प्रवृत्ति को छोड़ने के लिए आश्वस्त किया जो पर्मा में रहते हुए उनकी सोच पर हावी थी। और यही उन्होंने इस साल के यूरोपीय नॉकआउट दौर में चार विरोधियों में से प्रत्येक के खिलाफ किया।

मैड्रिड की आजमाई हुई केंद्रीय तिकड़ी से आगे, व्यापार द्वारा केंद्र-मध्य, Fede Valverde, दाईं ओर स्थित था। विनीशियस जूनियर, एक बाहरी हमलावर, बाईं ओर था। समरूपता नहीं, बल्कि संतुलन। कागज पर 4-3-3, लेकिन चार मिडफील्डर और दो फॉरवर्ड के साथ। पर्याप्त लक्ष्य खतरा और रचनात्मकता, लेकिन पर्याप्त फेफड़ों की शक्ति और रक्षात्मक नस भी।

फाइनल में विजयी गोल के माध्यम से उस पसंद की प्रभावशीलता सबसे स्पष्ट रूप से आसुत थी, मैड्रिड ने गेंद को चतुराई से वाल्वरडे की तरफ से काम किया, इससे पहले कि उरुग्वेयन ने बुलेट क्रॉस को फुल-बैक के पीछे अंतरिक्ष में भेजा, वह स्थान जहां विनीसियस इतना घातक है।

लेकिन जब वह गठन प्रभावी नहीं था, तब भी एंसेलोटी के पास अपनी आस्तीन ऊपर थी, रिजर्व में खिलाड़ी संतुलन को बदलने या टीम की विशेषताओं को बदलने में सक्षम थे। रोड्रिगो के बुद्धिमान आक्रमणकारी आंदोलन ने सिटी के साथ सेमीफाइनल जीता। एडुआर्डो कैमाविंगा के ऊर्जावान लालित्य ने चेल्सी के खिलाफ क्वार्टर के पाठ्यक्रम को बदल दिया।

बेशक, परिणाम के बाद यह सब इंगित करना आसान है, लेकिन फिर परिणाम इस सब का फल है, इतालवी कोच के सामरिक लचीलेपन का फल और उनके खिलाड़ियों की प्रतिभा की क्षमता में विश्वास।

और वो भरोसामुख्य तत्व।

यदि खिलाड़ियों को हर हफ्ते कहा जाता है कि सफलता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका उनके प्रबंधक के निर्देशों का पालन करना है, अपने सभी को देखने वाले बॉस की इच्छा के लिए खुद को प्रस्तुत करना है, तो उनके पास क्या बचा है जब उन निर्देशों में वांछित नहीं है प्रभाव?

जब एंसेलोटी के बेटे और सहायक डेविड से खेल के बाद इस जीत का रहस्य पूछा गया, तो उन्होंने इसे किसके गुणों की प्रशंसा करने के अवसर के रूप में उपयोग करने का प्रयास नहीं किया।एन्सेलॉटिस्मो . इसके बजाय, उन्होंने कहा, यह "इन लड़कों में महान विश्वास की भावना" के परिणाम के रूप में आया था।

उन्होंने जारी रखा: "हमने उन्हें विरोधियों के बारे में जानकारी दी और उनसे कैसे संपर्क किया, लेकिन ये लोग जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।"

वे स्पष्ट रूप से करते हैं। और डॉन कार्लो के बारे में भी यही कहा जा सकता है, जो एक ऐसा नेता है जो विश्वास करता है और सशक्त बनाता है।

दर्शन? अरे, नहीं, यहाँ नहीं, दोस्त। आपको बताएं कि हालांकि, क्या आप इसके बजाय मेरे यूरोपीय कप पर एक नज़र डालना चाहेंगे?

द्वाराजोशुआ कानून


अधिक रियल मैड्रिड

रियल मैड्रिड के रूप में 14 अविश्वसनीय आँकड़े उनकी *14 वीं * चैंपियंस लीग जीत गए

कार्लो एंसेलोटी ने ला डेसीमा के लिए रियल मैड्रिड के 12 साल के इंतजार को कैसे समाप्त किया

क्या आप 2014 चैंपियंस लीग के फाइनल से रियल मैड्रिड की एकादश का नाम बता सकते हैं?

एक से अधिक क्लबों के साथ चैंपियंस लीग जीतने वाले 23 खिलाड़ी